Breaking News

दुनिया कुछ भी कह ले, अपना स्वास्थ्य सबसे पहले

महिला स्वास्थ्य एवं पोषण जागरूकता शिविर का आयोजन

वाराणसी : महिला अध्ययन केंद्र, मुकुलारण्यम् महाविद्यालय सिगरा की ओर से सोमवार को को छोटी गैबी, सिगर में महिलाओं के उत्कृष्टिकरण हेतु “महिला स्वास्थ्य एवं पोषण जागरूकता शिविर” विषयक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका आरंभ विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय से कार्यक्रम स्थल तक रैली निकाल कर किया गया। तत्पश्चात कार्यक्रम का संचालन महिला अध्ययन केंद्र की अध्यक्षा डॉ.सुमन सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम के आरंभ में डॉ. सुमन द्वारा सभी का स्वागत किया गया तथा महिला अध्ययन केंद्र की उपयोगिता एवं आवश्यकता को बहुत ही सुंदर शब्दों में स्पष्ट किया गया।

कार्यक्रम के क्रम को आगे बढ़ाते हुए महिला स्वास्थ और पोषण संबंधी विशेष वक्तव्य डॉ. वर्षा श्रीवास्तव, समन्वयक महिला अध्ययन केंद्र द्वारा दिया गया जिसमें उन्होंने कुछ मुख्य बिंदुओं की चर्चा की जैसे, महिला स्वास्थ्य क्या है, इसकी आवश्यकता क्यों है, इस महंगाई के समय में भी कम खर्च में किस तरह से थाली में पोषक तत्वों का संतुलन बनाए रखा जा सके तथा भोजन पकाने के कुछ सरल तरीकों द्वारा खाद्य पदार्थों के विटामिन और प्रोटीन को नष्ट होने से बचाने के साथ ही साथ खाद्य पदार्थों में मिले हुए हानिकारक तत्व को किस प्रकार से नष्ट किया जाए तथा पोषक भोजन से संबंधित भ्रांतियों को किस भांति दूर किया आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं की चर्चा की। साथ ही सरकार द्वारा समय-समय पर बनाई गई विभिन्न योजनाओं जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम आदि से परिचित कराया।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में एकता, सदस्य महिला अध्ययन केंद्र द्वारा महिलाओं को उनके व्यक्तिगत स्वच्छता के संबंध में जानकारी दी गई जिसके अंतर्गत उन्होंने महावारी के समय तथा बच्चे के जन्म के समय किस प्रकार से स्वच्छता का ध्यान रखना है इसकी जानकारी दी साथ ही सरकार द्वारा बनाई गई विभिन्न योजनाओं जैसे पिंक टॉयलेट स्कीम’, एक स्मार्ट टॉयलेट कंपाउंड जो महिलाओं और शिशुओं के लिए विशेष रूप से शुरू की गई है जिसमें बुनियादी चेकअप की सुविधा, सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, भोजनालय स्तनपान क्षेत्र और साथ ही साथ महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराया जाना शामिल था। सुश्री एकता ने उज्ज्वला सेनेटरी आदि का उल्लेख करके महिलाओं में इन कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता उत्पन्न किया।

कार्यक्रम की अगली कड़ी में आंगनबाड़ी अध्यक्ष मनसा देवी द्वारा महिलाओं को संबोधित करते हुए आंगनबाड़ी द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया गया तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रंजना व संध्या द्वारा महिलाओं में मल्टीविटामिन और आयरन की गोलियों का वितरण किया गया। कार्यक्रम का समापन इस प्रण के साथ किया गया कि “चाहे दुनिया कुछ भी कह ले, अपना स्वास्थ्य सबसे पहले”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *