कोरोना गाइडलाइन पर बोले राहुल गाँधी – यह भाजपा का नया आइडिया है, भारत जोड़ो यात्रा रुकवाने का

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी भाजपा पर हमलावर है। गुरुवार को एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “यह उनका (भाजपा का) नया आइडिया है। उन्होंने मुझे पत्र लिखा कि कोविड आ रहा है और यात्रा बंद कर दो।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के निलंबन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया द्वारा लिखे गए पत्र पर राहुल गांधी ने भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने आज कहा कि भाजपा भारत की सच्चाई से डरी हुई है और भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के बहाने के रूप में कोविड का इस्तेमाल कर रही है। बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से अनुरोध किया है कि अगर कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा सकता तो वह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निलंबित करने पर विचार करें। इसको लेकर उन्होंने कांग्रेस नेता को पत्र लिखा है।

पत्र के बाद से ही कांग्रेस पार्टी भाजपा पर हमलावर है। गुरुवार को एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “यह उनका (भाजपा का) नया आइडिया है। उन्होंने मुझे पत्र लिखा कि कोविड आ रहा है और यात्रा बंद कर दो। ये सब इस यात्रा को रोकने के बहाने हैं। वे यात्रा को रोकने के बहाने बना रहे हैं कि मास्क पहनो, यात्रा बंद करो, कोविड फैल रहा है… सब बहाने हैं। हिंदुस्तान की शक्ति से, हिंदुस्तान की सच्चाई से ये लोग डर गए हैं। यही सच्चाई है।”

इससे पहले राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मंगलवार को लिखे पत्र में मांडविया ने कहा था कि राजस्थान के तीन सांसद पी पी चौधरी, निहाल चंद और देवजी पटेल ने चिंताएं व्यक्त की हैं और उनसे अनुरोध किया है कि मार्च के दौरान मास्क तथा सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने समेत कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाए और टीके की खुराक लेने वाले लोगों को ही पदयात्रा में भाग लेने की अनुमति दी जाए।

भारत जोड़ो यात्रा ने बुधवार को राजस्थान से हरियाणा में प्रवेश किया। सांसदों ने केंद्रीय मंत्री से यह सुनिश्चित करने का भी अनुरोध किया है कि मार्च में भाग लेने से पहले तथा बाद में, इसमें हिस्सा लेने वाले लोगों को पृथकवास में रखा जाए। मांडविया ने गांधी और गहलोत से राजस्थान में तीन सांसदों द्वारा किए गए अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

मांडविया की तरफ से राहुल को पत्र लिखे जाने के बीच यात्रा की समन्वय समिति के अध्यक्ष सलमान खुर्शीद ने बृहस्पतिवार को कहा कि यात्रा नहीं रोकी जाएगी। खुर्शीद ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा “कांग्रेस अपनी यात्रा में कोविड से बचाव संबंधी तमाम सावधानियों का पालन हर हाल में करेगी लेकिन यात्रा नहीं रुकेगी, नहीं रुकेगी, नहीं रुकेगी।”

खुर्शीद से पूछा गया था कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने राहुल को पत्र लिखकर यात्रा रोकने को कहा है, तो क्या यात्रा कार्यक्रम पर इसका असर पड़ेगा? पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में हर पार्टी और व्यक्ति को अपनी बात कहने का अधिकार है। कांग्रेस की इस यात्रा से सरकार डर गई है इसीलिए तरह-तरह की आदेश और पत्र जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आगामी तीन जनवरी को गाजियाबाद के लोनी क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में दाखिल होगी। उसके बाद वह बागपत और शामली होते हुए हरियाणा में दाखिल हो जाएगी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ हरियाणा चरण के दूसरे दिन बृहस्पतिवार को नूंह जिले के मलाब गांव से फिर से शुरू हुई। राहुल के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुमारी शैलजा, करण सिंह दलाल सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने सुबह कड़ाके की ठंड के बीच पदयात्रा शुरू की। इस दौरान कई आम लोग भी यात्रा का हिस्सा बने।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ बुधवार को राजस्थान से हरियाणा में दाखिल हुई थी। बृहस्पतिवार को यात्रा गुरुग्राम जिले के सोहना में आंबेडकर चौक पर शाम को विश्राम के लिए रुकने से पहले नूंह के घसेरा गांव से गुजरेगी। रात को भारत यात्री विश्राम के लिए बल्लभगढ़ मोड़ के पास लखवास सोहना में रुकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *