Breaking News

नगर विकास विभाग उ.प्र. द्वारा कला एवं शिल्प महाविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय के सहयोग से पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन

लखनऊ: किसी भी संदेश को आम जन तक पहुंचाने के लिए कला एक बहुत ही सशक्त माध्यम है। इसी को ध्यान में रखते हुए नगर विकास विभाग उ.प्र. द्वारा आज कला एवं शिल्प महाविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय के सहयोग से पेंटिंग प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

निदेशक स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा ने प्रतियोगिता में बनाए गए पेंटिंग्स का अवलोकन किया और छात्र छात्राओं से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने सभी पेंटिंग्स की प्रशंसा की व प्रत्येक पेंटिंग को सराहा। श्रीमती नेहा शर्मा ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय के कला एवं शिल्प महाविद्यालय के सहयोग से इसका आयोजन किया गया। हमारा उद्देश्य था की युवा प्रतिभाएं अपनी पेंटिंग्स के माध्यम से स्वच्छता के संदेश को आगे बढ़ाएं।

श्रीमती नेहा शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन उत्तर प्रदेश के अंतर्गत 4 नवंबर को स्थानीय निकाय निदेशालय में एक कॉन्फ्रेंस आयोजित की जा रही है। इसमें, उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों से आने वाले प्रतिनिधि भी प्रतिभाग करेंगे। इस दौरान, छात्रों की ओर से तैयार किए गए चित्रों की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसमें, इन युवाओं के नई सोच को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जन भागीदारी में युवाओं का जो रोल है उसे आगे बढ़ाया जाएगा।

भारतीय लोक कला के बिखेरे रंग
पेंटिंग प्रतियोगिता के दौरान छात्रों ने स्वच्छता, पर्यावरण, जल जैसे कई विषयों को लेकर अपने दृष्टिकोण एवं कलात्मकता का प्रदर्शन किया। भारतीय लोक कला (Folk Art), आधुनिक कला (Modern Art), समकालीन कला (Contemporary Art) मधुबनी आर्ट, मैसूर पेंटिंग जैसी कला शैलियों को दर्शाते हुए इन युवा कलाकारों ने कैनवास पर अपनी अभिव्यक्ति को उतारा। कलाकारों ने बेहद रचनात्मक तरीके से स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्य़ों को प्रतिबिंबित करते हुए संदेश देने की कोशिश की । नगर विकास विभाग द्वारा आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में कला एवं शिल्प महाविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुर्नवास विश्वविद्यालय, टेक्नो इंस्टीट्यूट और गोयल इंस्टीट्यूट समेत अन्य संस्थानों के छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.