Breaking News

झारखंड: दुमका में एकतरफा प्यार में युवती को जिंदा जलाया, CM सोरेन ने जताया शोक, 10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की

दुमका (झारखंड). झारखंड (Jharkhand) के दुमका (Dumka) में एक बार फिर एकतरफा प्यार में जिंदा जलाकर मारने का मामला सामने आया है। जिले के भरतपुर गांव में शुक्रवार तड़के लगभग एक बजे 22 साल की युवती मारुति कुमारी (Maruti Kumar) को उसके शादीशुदा प्रेमी राजेश ने शादी से इनकार करने पर पेट्रोल डालकर जला दिया जिसके कारण उसकी मौत हो गई। वहीं, प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने युवती की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए शोक संतप्त परिवार को 10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की।

सीएम सोरेन ने कहा, “दुमका के जरमुंडी की मारुति बिटिया के निधन की दुःखद खबर से मर्माहत हूँ। आरोपी पुलिस की गिरफ्त में है। परमात्मा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवार को दुःख की विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे। दिवंगत बिटिया के परिजन को रु 10 लाख की सहायता राशि देने हेतु निर्देश दिया है।”

पुलिस ने बताया कि राजेश ने घर में घुसकर युवती को जलाया जिसके बाद उसे इलाज के लिए रांची स्थित रिम्स ले जाया गया, लेकिन दोपहर लगभग तीन बजे उसकी अस्पताल में मौत हो गयी। डेढ़ माह के भीतर अपनी तरह की यह दूसरी घटना है जो जरमुंडी थाना क्षेत्र अन्तर्गत भरतपुर गांव में घटी। पुलिस ने बताया कि मारुति 90 प्रतिशत से अधिक जल गयी थी। इस बीच पुलिस ने मामले में आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है।

दुमका के पुलिस अधीक्षक अंबर लकड़ा ने बताया कि इस हमले में पीड़िता बुरी तरह झुलस गयी थी, जिसके चलते पहले उसे स्थानीय फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां प्राथमिक इलाज के बाद उसे बेहतर इलाज के लिये राजधानी रांची स्थित राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान भेज दिया गया था, लेकिन वहां उसे बचाया नहीं जा सका।

लकड़ा ने बताया कि युवती के दम तोड़ने से पहले मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कर लिया गया था जो उसका आखिरी बयान है। युवती के शव का पोस्टमार्टम रिम्स के चिकित्सकों का एक चिकित्सिकीय बोर्ड करेगा। लकड़ा ने बताया कि 23 वर्षीय आरोपी युवक राजेश रावत विवाहित है और उससे 2019 से युवती का सम्पर्क था। उन्होंने बताया कि राजेश उससे विवाह करना चाहता था, लेकिन युवती और उसके घरवाले इसके लिए तैयार नहीं थे। जिसके बाद इस वर्ष फरवरी में युवक की शादी किसी अन्य लड़की से हो गयी, लेकिन वह पीड़िता के संपर्क में बना रहा और लगातार उस पर विवाह के लिए दबाव बनाता रहा। दो दिन पहले राजेश युवती के यहां पहुंचा और उसको धमकी देने लगा कि वह उससे विवाह कर ले अन्यथा विवाह नहीं करने पर उसे उसी तरह जलाकर मार देगा जैसे 23 अगस्त को दुमका में ही अंकिता को जलाकर एक मुस्लिम युवक ने मार दिया था।

आरोपी युवक शुक्रवार तड़के लगभग एक बजे युवती के भरतपुर ग्राम पहुंचा और एक बार फिर उसके घर में घुसकर उसे अपने साथ विवाह के लिए मजबूर करने की कोशिश की, लेकिन विवाह के लिए ना कहने पर उसने युवती पर अपने साथ लाया पेट्रोल उड़ेल दिया और आग लगा दी। पुलिस ने मजिस्ट्रेट बुलाकर युवती का बयान दर्ज कराया और प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है जिससे पूछताछ जारी है।

अपने बयान में युवती ने बताया था, “आरोपी युवक राजेश रावत ने मुझे दो दिनों पूर्व अंकिता कांड की तरह जलाकर मार देने की धमकी दी थी। उसने धमकाया था कि वह उसे किसी और से शादी नहीं करने देगा। शादी के लिए ना करने पर आज जबरन रात को वह घर में घुस आया और पेट्रोल उड़ेल कर मुझे जला दिया।”

गौरतलब है कि दुमका में ही 23 अगस्त को शाहरूख नाम के एक मुस्लिम युवक ने एकतरफा प्यार में असफल होने पर घर की खिड़की से पेट्रोल उड़ेल कर कक्षा बारह की 19 वर्षीया युवती अंकिता को आग लगा दी थी। रिम्स में इलाज के दौरान अंकिता की मौत हो गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.