Breaking News

आज है इंडियन एयरफोर्स की 90वीं वर्षगांठ, चंडीगढ़ में दिखेगा भारतीय वायुसेना का जज्बा, प्रचंड भी करेगा समारोह में शिरकत

नई दिल्ली : इंडियन एयरफोर्स के लिए आज बेहद ही अहम और खास दिन है क्योंकी आज भारतीय वायुसेना का 90वीं वर्षगांठ समारोह मनाया जा रहा है। यह समारोह चंडीगढ़ में चल रहा है। आज के इस खास मौके पर पहली बार किसी एयरबेस से बाहर चंड़ीगढ़ (Chandigarh) की सुप्रसिद्ध सुखना लेक (Sukhna Lake) के आसमान में लोगों को इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) की ताकत का नजारा देखने को मिलेगा।

गौरतलब है कि इंडियन एयरफोर्स के इस 90वीं वर्षगांठ समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) भी मौजूद रहेंगी। इस समारोह के दौरान वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी परेड की सलामी लेंगे। इसके साथ ही वो वायुसैनिकों को संबोधित करेंगे। इतना ही नहीं बल्कि इस समारोह में वायुसैनिकों को वीरता मेडल से भी नवाजा जाएगा और एयर फोर्स की नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म को भी जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि समारोह के दौरान एयर बेस पर हेलीकॉप्टर की दो फोर्मेशन की फ्लाई पास्ट भी होगी। जो दोपहर 2.45 से शुरू होकर शाम 4.44 तक चलेगा। गौरतलब है कि इस साल 75 एयरक्राफ्ट (Aircraft) के साथ 9 विमानों को फ्लाई पास्ट के दौरान आसमान मे देखा जाएगा। इतना ही नहीं इन विमानों में राफेल लड़ाकू विमानों से लेकर पहली बार हिस्सा लेने वाले स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (LAC) प्रचंड भी आज समारोह में शिरकत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.