Breaking News

अरुणाचल: माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाले पर्वतारोही ‘तापी म्रा’ सात दिन से लापता

अरुणाचल : माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) फतह करने वाले अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के पहले व्यक्ति तापी म्रा (Tapi Mra) पिछले सात दिनों से लापता बताए जा रहे हैं। दरअसल तापी, प्रदेश की ऊंची चोटियों में से एक माउंट क्यारीसाटम पर चढ़ाई के आधिकारिक मिशन पर थे। पर्वतारोहण और पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने सोमवार को राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू से 37 वर्षीय पर्वतारोही की तलाश करने में मदद की गुहार लगाई।

अरुणाचल प्रदेश के पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष, विजॉय सोनम और माउंटेनियरिंग एसोसिएशन ऑफ अरुणाचल प्रदेश के अध्यक्ष, सिका गपक ने पुष्टि की कि तापी लापता हो गए हैं और उनकी तलाश जारी है। तापी म्रा माउंटेनियरिंग एसोसिएशन के महासचिव भी हैं। उन्होंने 21 मई 2009 को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। गपक ने कहा, ‘क्यारीसाटम की चढ़ाई करने का तापी म्रा का यह चौथा प्रयास था।’

पर्वतारोही तापी म्रा की तलाश में पूर्वी कामेंग जिला मुख्यालय सेप्पा पहुंचे सोनम ने मीडिया को बताया कि पुरोइक जनजाति का एक व्यक्ति क्यारीसाटम पर्वत पर चढ़ने के लिए तापी के साथ गया था, जबकि पांच अन्य कुली आधार शिविर में इंतजार कर रहे हैं। रविवार को सेप्पा लौटे दो कुलियों ने तापी के लापता होने की खबर दी थी। सोनम ने मुख्यमंत्री पेमा खांडू से पर्वतारोही की तलाश और बचाव के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम भेजने का अनुरोध किया। उन्होंने जिले के पहाड़ी इलाकों में पुरोइक गांवों के निवासियों से भी तापी की तलाश करने में मदद करने का आग्रह किया।