Breaking News

क्या आप भी ट्रेन में लोअर बर्थ पसंद करते हैं? टिकट बुक करने से पहले जान लीजिए IRCTC के ये नियम

नई दिल्ली : ट्रेनों (Train) में हर उम्र के लोग सफर करते हैं। फिर चाहे वो बच्चे हो बड़े हो या फिर बुजुर्ग हों। ट्रेन के सीट्स में अपर, मिडल और लोवर सीट्स होते हैं। आमतौर पर युवाओं को अपर सीट्स (Seats) पर बैठने और आराम करने में कोई दिक्कत नहीं होती, लेकिन अगर बुजुर्ग व्यक्ति (Senior Citizens) को अपर सीट मिल जाए तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आपको बताते हैं IRCTC द्वारा बुजुर्गों के लिए सीट बुक करने का नियम।

दरअसल, IRCTC द्वारा हाल ही में एक ट्विटर यूजर को बताया गया कि भले ही आपने टिकट बुक करते समय लोअर बर्थ का चुनाव ना किया हो, लेकिन रेलवे द्वारा सीनियर सिटिज़न्स और 45 साल से ज्‍यादा उम्र की महिला यात्रियों को ऑटोमेटिक लोअर बर्थ अलॉट किया जाता है। यही नहीं रेलवे की ओर से यह भी बताया गया कि अगर सीनियर सिटिज़न्स यानि बुजुर्ग यात्रियों के साथ कोई और भी यात्रा कर रहा है। जो वरिष्ठ नागरिकों की कैटेगरी में नहीं आता उस समय रेलवे इन मामलों में लोअर बर्थ देने के लिए नहीं सोचता।

बता दें कि रेलवे की तरफ से यह जानकारी उस वक्त साझा की गई जब एक ट्विटर यूजर ने एक पोस्ट में रेलवे को टैग करते हुए लिखा कि आप किस आधार पर टिकट्स बुक करते हैं। मैंने 3 सीनियर सिटिज़न्स के लिए टिकट बुक किया है। 102 बर्थ के उपलब्ध होने के बाद भी, उन्हें मध्य, ऊपरी और साइड लोअर की सीट प्राप्त हुई। रेलवे को इसे सही करने की जरुरत है। इसी पर जवाब देते हुए रेलवे ने यह नियम बताया था।

ट्रेन में लोअर सीट पर खिड़की के पास बैठकर वहां से बाहर का नजारा देखने का आनंद तो हर कोई उठाना चाहता है। अगर आप सीनियर सिटीजन नहीं है, लेकिन लोअर बर्थ का टिकट प्राप्त करना चाहते हैं तो आप IRCTC की वेबसाइट पर बुकिंग करते समय लोअर बर्थ प्रिफरेंस का चुनाव कर लें। जिसके बाद नियम के मुताबिक आपको सीट प्राप्त हो जाएगा।