Breaking News

एमपी, यूपी, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली : देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने मंगलवार को मध्यप्रदेश, यूपी, राजस्थान व गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश में बना दबाव क्षेत्र पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी इलाके में आगे बढ़ रहा है। इसके असर से पश्चिमी मध्यप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसी तरह यूपी, राजस्थान और गुजरात में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार उक्त राज्यों के कुछ इलाकों में बाढ़ के भी हालात बन सकते हैं। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी के मुताबिक 23 और 24 तारीख को पश्चिम राजस्थान में, पूर्वी मध्य प्रदेश में 23 से 26 अगस्त तक, 23 तारीख को पश्चिमी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में कई स्थानों पर भारी बारिश होगी। 23 और 24 अगस्त को ओडिशा, गुजरात क्षेत्र, सौराष्ट्र और कच्छ में भी 23 अगस्त को, छत्तीसगढ़ में 25 और 26 अगस्त को व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा होने के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। 35 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलेगी। साथ ही हल्की बरसात होने की भी संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मौसम विभाग ने 42 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें 16 जिलों में रेड अलर्ट है। लखनऊ, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर समेत 21 जिलों में मानसून एक्टिव है। यहां मंगलवार को भारी बारिश की संभावना है।

मध्य प्रदेश की भोपाल सहित अधिकांश जिलों में आज भी भारी बारिश की चेतावनी है। भोपाल में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। राज्य के बड़े हिस्से में नदियां, नाले और अन्य जलस्रोत उफान पर हैं और पानी छोड़ने के लिए कई बांधों के द्वार खोल दिए गए। इस बीच मौसम विभाग ने लोगों को मूसलाधार बारिश के बीच यात्रा करने से बचने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के कई जिलों में आज भी अलर्ट जारी है। 23 अगस्त को उदयपुर, सिरोही, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। डूंगरपुर, राजसमंद, नागौर,जोधपुर में भारी बारिश का यलो अलर्ट है। 24 अगस्त को जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर में भी यलो अलर्ट है।

हिमाचल प्रदेश में दो दिन राहत देने के बाद मंगलवार से फिर पश्चिमी हवाएं सक्रिय होंगी । हिमाचल में आंधी चलेगी , लाहुल को छोड़ सभी 11 जिलों में बारिश हो सकती है । मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। दो दिन पहले् हुई वर्षा से अब भी प्रदेश में बंद 104 सड़कें बंद। 145 ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति प्रभावित है। तीन दिन बाद आज पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग का चक्की खड्ड पुल खुलेगा।