Breaking News

गरीब कल्याण अन्न योजना को 6 माह तक और बढ़ाएगी सरकार

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन पा रहे देश के 80 करोड़ गरीब परिवारों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने जानकारी दी है कि देश में अनाज की कोई कमी नहीं है और गरीबों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा। अभी की स्थिति में देश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत गरीबों को सितंबर 2022 तक फ्री राशन मिलना है, लेकिन ताजा खबर यह है कि सरकार इस समय-सीमा को आगे बढ़ा सकती है। अभी 30 सितंबर तक फ्री राशन दिया जाना है, लेकिन सबकुछ ठीक रहा तो अगले 3 से 6 माह तक और यह सुविधा मिलेगी।

अधिकारियों के मुताबिक, PMGKAY को आगे बढ़ाने के पीछे गरीबों को महंगाई से राहत देना भी एक कारण है। वहीं भू-राजनीतिक अनिश्चितता और चीन में आसन्न मंदी को देखते हुए भी सरकार यह फैसला ले सकती है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को अप्रैल 2020 में शुरू किया गया था। तब कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण पैदा हुए हालात के चलते गरीबों को राहत देने का लक्ष्य था। इस साल मार्च में छठी बार इस योजना का विस्तार किया गया। इस तरह योजना अगले महीने समाप्त होने वाली है। सरकार गरीबों के लिए बड़ा सहारा बन चुकी इस योजना का विस्तार करने पर विचार कर रही है क्योंकि महामारी और यूक्रेन युद्ध के विनाशकारी प्रभाव अभी खत्म नहीं हुए हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के लिए खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार है। यह दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम है। सरकार ने हाल ही में स्टॉक की स्थिति की समीक्षा की है, जिसे इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही के बाद कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए पर्याप्त से अधिक बताया गया है।