Breaking News

इन राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट जारी, जानिए अपने राज्य का हाल

मानसून (Monsoon) के दूसरे चरण में कई राज्यों में बारिश (Rain) बढ़ चुकी है। आपको बता दें कि ओड़िशा के ऊपर बने हुए गहरे निम्न दबाव के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी भरी हवाएं उत्तर भारत तक पहुंच रही हैं। जिहां और इन हवाओं की वजह से 14 अगस्त को दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा आदि में बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं ओडिशा में आज भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां एसडीआरएफ (SDRF) की टीमें बड़ी मुस्तैदी के साथ मोर्चा संभाले हुए हैं। इसके अलावा आज यहां के कई जिलों में भारी बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति बनने की संभावना जताई गई है।

दूसरी तरफ केरल (Kerala Rain alert), तमिलनाडु (Tamilnadu rain alert) और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज ग्रीन अलर्ट है यानी आज इन इलाकों में बारिश के आने के आसार न के बराबर हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), मध्य प्रदेश (MP), छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) और महाराष्ट्र (Maharashtra) के कुछ हिस्सों में आज मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट यानी बारिश को लेकर थोड़ा सावधान रहने की चेतावनी जारी की है। दूसरी तरफ अन्य सभी राज्यों में आज येलो अलर्ट है। इसके अलावा IMD के मुताबिक दिल्ली का आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश की आशंका जताई गई है।

इसी के साथ हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश बढ़ने की संभावना है। वहीं छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। जी दरअसल मौसम विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी। रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार और महासमुंद जिलों में अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसी के साथ यहां आज बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, गरियाबंद, रायपुर, दुर्ग और धमतरी जिलों में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं ओडिशा के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश और हीराकुंड जलाशय में उच्च जल प्रवाह के बाद महानदी के आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।