स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा के चौकस इंतजाम,एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम एक्टिव

नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आतंकी संगठनों द्वारा बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में जुटे होने का खुफिया अलर्ट मिलने के बाद पुलिस ने भी सुरक्षा के चौकस इंतजाम शुरू कर दिए हैं। इस बार अलर्ट में खासतौर से आकाश मार्ग से खतरा बताया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए सेना के हेलीकॉप्टर पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो टीम सुरक्षा की कमान संभालेगी। वहीं आसमान को सुरक्षित करने के लिए एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम की लालकिले पर तैनाती की जाएगी। ड्रोन हमले की आशंका के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने हवा में उड़ने वाली चीजों पर रोक लगाने के साथ धारा 144 भी लागू कर दी है।

संदिग्धों पर नजर रखने के लिए भी लालकिला और आसपास के इलाकों में इजरायली सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक फेस रिकग्निशन सिस्टम (एफआरसी) समेत कई आधुनिक उपकरणों से लैस किया जा रहा है।

इसके अलावा समारोह के दौरान सुरक्षा को लेकर करीब 10 हजार सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। सुरक्षा का आलम यह है कि संदिग्धों पर निगरानी रखने के लिए बहुमंजिला इमारतों पर शार्पशूटर और स्नाइपर तैनात किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के तहत सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। चार स्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। सभी संवेदनील जगहों पर गश्त बढ़ा दी गई है और व्यस्त बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जा रही है।

हवा में उड़ने वाली चीजों पर सुरक्षा कर्मियों की पैनी नजर है। दिल्ली पुलिस ने हवा में उड़ने वाली चीजों पर रोक लगाने का जो आदेश जारी किया है, उसके तहत पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से चलने वाले विमान, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के बैटरी से चलने वाले एयरक्राफ्ट, क्वाडॉप्टर्स और पैरा जंपिंग उड़ान पर 15 अगस्त तक प्रतिबंध लागू कर दी गई हैं। पुलिस द्वारा विशेष तौर पर इन सब चीजों पर नजर रखी जा रही है।

लालकिले के आसपास 14 कमांडो वाहन पराक्रम को तैनात किया गया है। ये वाहन वीआईपी रूट के अलावा लालकिले और आसपास के दायरे में अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो दस्ते के साथ सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए तैनात किए गए हैं। सुरक्षा तैयारियों के मद्देनजर इसमें से कुछ को आसपास के इलाके में गश्त भी करना है। वहीं लाल किले की सुरक्षा को लेकर चल रही तैयारी के मद्देनजर राउंड द क्लॉक चारों तरफ सुरक्षाकमियों की तैनाती की गई है। वहीं, दिल्ली पुलिस अन्य दूसरी एजेंसियों के साथ मिलकर जॉइंट कोआर्डिनेशन के साथ व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने में जुट गई है, ताकि व्यवस्था और सुगम रहे।