देश को आज मिलेंगे नए राष्ट्रपति, द्रौपदी मुर्मू के गांव में जश्न का माहौल

नई दिल्ली: भारत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जगह कौन नए महामहिम होंगे इसकी आधिकारिक घोषणा आज हो जाएगी। 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद भवन में सुबह 11 बजे से वोटों की गिनती आरंभ होगी। यूं तो विपक्ष के साझा उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के खिलाफ सत्तारूढ़ राजग की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है मगर जीत-हार के वोटों के अंतर का पता मतगणना से चलेगा। मतगणना से उन दावों की सत्यता भी पता चलेगी कि कई दलों के विधायकों ने बिना जानकारी दिए अपनी पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ क्रॉस वोटिंग की है।

द्रौपदी मुर्मू जीतने पर देश की पहली आदिवासी महिला होंगी जो सर्वोच्च सांविधानिक पद पर आसीन होंगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण होना है। वहीं द्रौपदी मुर्मू की जीत को लेकर सिर्फ बीजेपी ही नहीं, बल्कि ओडिशा में स्थित उनके गांववाले भी आश्वस्त हैं। ओडिशा के रायरंगपुर में स्थित उपरबेड़ा गांव में उनकी जीत की खुशी का जश्न मनाने के लिए बड़ी मात्रा में मिठाई बनाई जा रही है। इसके साथ ही गांव के लोग आदिवासी नृत्य करने की भी योजना बनाए हुए हैं।

द्रौपदी मुर्मू का गांव भवनेश्वर से 260 किमी दूर है। उनके गांववाले पहले से उनकी जीत का दावा कर रहे हैं। इस दौरान एक स्थानीय व्यक्ति का कहना है गुरुवार का दिन रायरंगपुर और पूरे ओडिशा के लिए काफी बड़ा दिन होगा क्योंकि देश के इतिहास में पहली बार कोई आदिवासी महिला राष्ट्रपति बनने जा रही है। गांव में इसे लेकर जश्न का माहौल है।

गांव के लोगों का कहना है कि गुरुवार को वे विजय दिवस मनाएंगे। लोगों ने बताया कि जश्न के लिए गांव के घरों में लाइट लगाई गई हैं और उन्हें फूलों से सजाया गया है। इसके अलावा सड़कों और गलियों को साफ किया गया है। कहा गया है कि किसानों ने गुरुवार को काम नहीं करने का फैसला लिया है, जबकि किसानी के लिए यह व्यस्त समय है।