अगले 24 घंटों में पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में सावन के महीने में झमाझम बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, उत्तर और मध्य मध्यप्रदेश, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और असम, अरुणाचल प्रदेश, तटीय क्षेत्रों, ओडिशा, विदर्भ और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

गंगा के मैदानी इलाकों में मानसून की गतिविधियां तेज हो गई हैं। उत्तरी पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। गुजरात, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

बिहार के 10 जिलों में गुरुवार को भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका के चलते अलर्ट जारी किया गया है। लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। बेतिया, मोतिहारी, गोपालगंज, सीवान, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर में भारी बारिश की संभावना है।

बुधवार को दिल्ली-एनसीआर झमाझम बारिश हुई। इससे उमस व गर्मी से राहत मिली। सफदरजंग स्थित मौसम केंद्र पर दिनभर में दो इंच से ज्यादा बारिश दर्ज हुई। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में 26 जुलाई तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। गुरुवार को भी बादल छाए रहेंगे और हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं।