योगी सरकार का बड़ा ऐलान, नहीं मिलेगी इस साल 15 अगस्त को छुट्टी, ये है वजह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इस बार स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) को लेकर बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किसी को भी अवकाश नहीं देने की घोषणा की है। इस साल देश आजादी के 75 साल मनाएगा। इसी कड़ी में योगी सरकार (Yogi Government) ने यह फैसला लिया है कि, 15 अगस्त को प्रदेश में कोई भी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, सरकारी या गैर सरकारी कार्यालय और बाजार बंद नहीं रहेंगे।

यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के अनुसार, भारत की आजादी के अमृत पर्व पर आयोजित इस बार का स्वतंत्रता दिवस विशेष होगा। इस बार 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा और हर घर तिरंगा फहराना होगा। इसलिए हर व्यक्ति अपने तरीके से इस स्वतंत्रता सप्ताह से जुड़ेंगे। इस दौरान सभी के घरों, सरकारी गैर सरकारी दफ्तरों, संस्थानों, सार्वजनिक स्थलों पर तिरंगा फहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि, भविष्य में 25 वर्षों के बाद ही ऐसा अवसर आएगा। इसलिए ऐसा माहौल रहे कि पूरी दुनिया देखे।

इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कोई छुट्टी मनाने न जाए। स्वतंत्रता सप्ताह पर्व इस बार केवल एक सरकारी कार्यक्रम न रहे, बल्कि हर एक नागरिक का कार्यक्रम बने। इस अवसर पर पूरे सात दिन तक उत्सव का माहौल रहेगा। मुख्य सचिव ने स्वयंसेवी सगठनों से अपील की है कि, ऐसे सामाजिक संगठन वर्षों से जनता के बीच में सेवा कार्य कर रहे हैं। इसलिए लोग खेल प्रतिस्पर्धा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गीत-संगीत, तीज, त्योहार से जुड़े।

बता दें कि, 12 जुलाई 2022 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उनके सरकारी आवास पर अमृत महोत्सव के संबंध में गठित राज्य स्तरीय समिति की बैठक हुई थी। जहां उन्होंने संस्कृति विभाग के सामुदायिक रेडियो जयघोष के थीम सॉंन्ग और ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन किया था।