विदेश मंत्री जयशंकर बुधवार से चार दिनों की रवांडा यात्रा पर

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक में भाग लेने के लिए बुधवार से रवांडा की राजधानी किगाली के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जयशंकर 24-25 जून को राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रतिनिधित्व करेंगे।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री एस. जयशंकर राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की 26वीं बैठक (चोगम) में भाग लेने के लिए 22 से 25 जून के बीच किगाली का दौरा करेंगे। विदेश मंत्री चोगम में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। कोविड-19 महामारी के कारण इस बैठक को पहले दो बार स्थगित किया गया था।”

जयशंकर 23 जून को चोगम-पूर्व विदेश मंत्रियों की बैठक में भी शामिल होंगे। राष्ट्रमंडल सदस्य देशों के नेतागण जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य मुद्दों जैसी वैश्विक चुनौतियों सहित मौजूदा प्रासंगिक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। इसके अलावा बैठक में बाल देखभाल और संरक्षण सुधार पर किगाली घोषणा, सतत शहरीकरण पर घोषणा सहित कई दस्तावेजों को अपनाने की भी संभावना है।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार “अपनी इस यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री के राष्ट्रमंडल सदस्य देशों के अपने समकक्षों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है।”