दिल्ली-NCR में देर रात हुई झमाझम बारिश, जानिए कैसा रहेगा आपके यहां का मौसम

नई दिल्ली : आखिरकार धीरे-धीरे मानसून दस्तक दे रहा है और इसी कड़ी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है। इस बारिश के चलते भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत की खबर आई है। बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। इसके अलावा आसपास के कई अन्य हिस्सों में भी बारिश की खबर है।

दरअसल, बुधवार-बृहस्पतिवार की रात्रि को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई। इसके साथ प्री-मानसून की बारिश की शुरुआत हो गई है। एएनआई ने बारिश के कुछ वीडियोज और तस्वीरें भी पोस्ट की हैं जिनमें दिख रहा है अच्छी बारिश हुई है। बताया गया कि रात करीब 11 बजे बारिश शुरू हुई जो रात तीन बजे तक होती रही। लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई।

भारतीय मौसम विभाग ने बताया था कि 15 जून की शाम से दिल्ली का मौसम बदल सकता है। शाम से हल्‍की बारिश के आसार जताए थे। मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया था कि उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली (बवाना, मुंडका), सोनीपत, खरखोदा (हरियाणा) के कुछ स्थानों और एनसीआर में तेज बारिश होगी। इसके अलावा 30-40 किमी/घंटे की तफ्तार से हवाएं चलेंगी।

यह भी बताया गया कि अभी गर्मी से और राहत मिलेगी, साथ ही अगले चार दिनों के दौरान दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम की इन गतिविधियों के चलते अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में सात डिग्री तक की गिरावट आने के आसार हैं। राजधानी दिल्ली के अलावा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16-17 जून को बारिश होने का अनुमान है। नॉर्थ पंजाब में 16 जून को हल्की बारिश होने की संभावना है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 16 और 17 जून को बरसात होने जा रही है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश होगी।

अगले 3-4 दिनों में पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। वहीं, झारखंड एवं बिहार में प्री मॉनसून गतिविधियों के चलते हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। यूपी में 20 से 25 जून के बीच मॉनसून दस्तक देगा। जबकि मध्य प्रदेश में 20 जून को मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है। इसके अलावा बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में 16 जून तक मानसून की एंट्री हो जाएगी।