टमाटर एक महीने में 44 फीसदी हुआ महंगा, दिल्ली में भाव 46 रुपये किलो

नई दिल्ली। देश में दिन-ब-दिन बढ़ती महंगाई (rising inflation) से आम आदमी (common man’s) का बजट (budget deteriorated) बिगड़ गया है। टमाटर की कीमत (tomato price) पिछले एक महीने में 44 फीसदी (44 percent increase in a month) बढ़कर 46 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में टमाटर का भाव 16 मई के 32 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 15 जून को 46 रुपये किलोग्राम हो गया है। हालांकि, मदर डेयरी के स्टोर पर बुधवार को टमाटर का दाम 62 रुपये प्रति किलो रहा, जबकि स्थानीय खुदरा सब्जी विक्रेता टमाटर 60 रुपये प्रति किलो बेच रहे हैं।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार मुंबई में टमाटर की कीमत 63 रुपये से बढ़कर 15 जून को 72 रुपये प्रति किलो हो गई है, जबकि कोलकाता में टमाटर की कीमतें 82 रुपये प्रति किलो पर करीब अपरिवर्तित हैं। हालांकि चेन्नई में कीमत 73 रुपये प्रति किलो से घटकर 58 रुपये हो गई है। देश के प्रमुख शहरों में टमाटर की औसत कीमत बढ़कर 53.32 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जो 16 मई को 42.03 रुपये थी।

मंत्रालय के मुताबिक टमाटर का भाव बढ़ने की मुख्य वजह ज्यादा गर्मी और दक्षिण भारत में कम उत्पादन होने से आपूर्ति का प्रभावित होना है। वहीं, व्यापारियों ने टमाटर के दाम में बढ़ोतरी की वजह दक्षिण भारत में फसल खराब होना बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत का टमाटर दक्षिण के बाजारों में भेजा जा रहा है, जिससे दिल्ली में आपूर्ति प्रभावित हुई है। व्यापारियों का मानना है कि 10-15 दिन के बाद ही टमाटर की कीमतों में कमी आने की उम्मीद है।