जेट फ्यूल के दामों में 16.3% की बड़ी बढ़ोतरी, कीमतें अब रिकॉर्ड स्‍तर, क्‍या महंगा होगा हवाई सफर?

नई दिल्ली. अब जल्द ही, हवाई सफर करने वाले यात्रियों को तगड़ा और बड़ा झटका लग सकता है। जी हाँ, राजधानी में एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में 16.3 फीसदी का बड़ा इजाफा हुआ है। इस तरह से अब यहां जेट फ्यूल की कीमत रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुकी है।

दरअसल एक निजी मीडिया की खबर के अनुसार साल 2022 में हवाई ईंधन की कीमत अब करीब दोगुनी बढ़ चुकी है। इसी कड़ी में दिल्‍ली में अब ATF का रेट 1।41 लाख रुपये/किलोलीटर पहुंच गया है, जो अब तक का रिकॉर्ड है। वहीँ 16 जून को इसमें 16.3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। गौरतलब है की बीते 6 महीने में हवाई ईंधन की कीमतों में 91% की वृद्धि हुई है।

गौरतलब है की, साल 2022 में ही हवाई ईंधन के दाम लगातार 10 बार बढ़ाए जा चुके हैं। जिसके बाद 1 जून को इसकी कीमतों में 1.3% की मामूली कटौती की गई थी। तब ग्‍लोबल मार्केट में भी कच्‍चे तेल की कीमतों में थोड़ी गिरावट दिखी थी। हालांकि, अब इसमें एक बार फिर जोरदार बढ़ोतरी भी देखने को मिल रही है। लेकिन अब ऐसी आशंका है कि अब आने वाले दिनों में हवाई सफर के लिए किराया भी फिर बढ़ सकता है।

बता दें की, विमान संचालन में ATF पर होने वाले खर्च की हिस्‍सेदारी 40% रहती है। जिसके चलते हवाई ईंधन के दाम बढ़ने से यात्रियों पर भी सीधा असर पड़ता है। वहीँ इसी साल बीते 16 मार्च को कंपनियों ने ATF में सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी की थी। तब 18.3% कीमत भी बढ़ाई गयी थी। इसके बाद बीते 1 अप्रैल को भी कीमतों पर 2% बढ़ोतरी की गई, जबकि 16 अप्रैल को 0.2% और 1 मई को 3.22% की वृद्धि की गयी थी। वहीँ अब इसकी कीमतों में 16.3 फीसदी का बड़ा इजाफा हुआ है।