पैगंबर पर टिप्पणी विवाद के बीच भारत दौरे पर आए ईरान के विदेश मंत्री, आज जयशंकर से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो पूर्व प्रवक्ताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई कथित विवादास्पद टिप्पणी को लेकर पश्चिम एशियाई देशों में व्यापक आक्रोश के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार यानी आज अपने ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियन के साथ बैठक करेंगे। उल्लेखनीय है कि अब्दुल्लाहियन द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने के उद्देश्य से भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं।

अरब जगत में विवादित टिप्पणी के चलते सामने आई तीखी प्रतिक्रिया के बाद इस्लामिक सहयोग संगठन के किसी सदस्य देश के वरिष्ठ मंत्री की यह पहली भारत यात्रा है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, अब्दुल्लाहियन नयी दिल्ली में बैठकों के बाद मुंबई और हैदराबाद की भी यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया कि जयशंकर और अब्दुल्लाहियन बुधवार दोपहर एक बजे बैठक करेंगे।

बता दें कि ईरान में भारतीय राजदूत धामू गद्दाम को तेहरान में रविवार शाम को दक्षिण एशिया के महानिदेशक द्वारा विदेश मंत्रालय में तलब किया गया, जहां विवादास्पद टिप्पणी को लेकर कड़ा विरोध जताया गया। समाचार के मुताबिक भारतीय राजदूत ने खेद व्यक्त किया और पैगंबर के किसी भी अपमान को अस्वीकार्य बताया। नई दिल्ली में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयानों के लिए रविवार को राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित, जबकि दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया।