कोविड के बढ़ते मामलों पर केंद्र ने 5 राज्यों को लिखा पत्र

नई दिल्ली। केंद्र ने कुछ राज्यों में कोविड-19 मामलों की संख्या में बढ़ोतरी पर चिंता जताते हुए शुक्रवार को तमिलनाडु, तेलंगाना, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल को पत्र लिखकर संक्रमण के प्रसार की निगरानी जारी रखने को कहा। केंद्र ने इन पांच राज्यों को अलग-अलग पत्रों में महामारी के त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “पिछले 3 महीनों में भारत में कोविड -19 मामलों की संख्या में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट देखी गई है। हालांकि, पिछले 1 सप्ताह से, मामलों वृद्धि देखी जा रही है, 27 मई को समाप्त सप्ताह में रिपोर्ट किए गए 15,708 मामलों के साथ, 3 जून, 2022 को समाप्त सप्ताह में 2022 बढ़कर 21,055 मामले दर्ज किए गए।”

मंत्रालय ने बढ़ती पॉजिटिविटी दर पर भी चिंता जताई। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, “इसके अलावा, साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 27 मई, 2022 को समाप्त सप्ताह में 0.52 प्रतिशत से बढ़कर 3 जून, 2022 को समाप्त सप्ताह में 0.73 प्रतिशत हो गई है।” भूषण ने कहा कि कुछ राज्य ऐसे हैं जो भारत के मामलों में उच्च योगदान की रिपोर्ट कर रहे हैं जो संक्रमण के स्थानीय स्तर पर फैलने की संभावना को दर्शाता है।

केंद्र ने राज्यों को कोविड-19 के त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक उपायों का कार्यान्वयन और निगरानी जारी रखने और मंत्रालय द्वारा जारी विभिन्न सलाह का अनुपालन सुनिश्चित करने की सलाह दी है।