Breaking News

अगर आप भी शराब पीते हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए

नई दिल्ली: जब भी आप कोई पार्टी करते हैं या शराब पीते हैं तो आप शराब के साथ-साथ स्नैक्स का भी उतना ही ध्यान रखें। इसके साथ ही शराब लेते समय चिप्स, काजू, मूंगफली, सोडा, बर्फ आदि भी खरीदते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कई चीजें आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती हैं, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको शराब के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

सोडा और ड्रिंक- यह जानकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है कि आपको सोडा या शराब में मिला हुआ कोई भी एनर्जी ड्रिंक नहीं पीना चाहिए। शराब निर्जलीकरण का कारण है और ये पेय इसे बढ़ा देते हैं। इन पेय के स्थान पर प्राकृतिक फल पेय या सादा पानी या बर्फ का प्रयोग करें। अगर आप भी पहले शराब के साथ सोडा पीते थे तो ऐसा करना बंद कर दें।

मूंगफली और काजू- आपने कई रेस्टोरेंट या बार में देखा होगा कि मूंगफली या काजू शराब के साथ दिए जाते हैं या फिर आपने घर पर भी ऐसा किया होगा, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इसमें उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है और इसे शराब के साथ खाने से आपकी भूख मर जाती है और आप शराब के बाद खाने में असमर्थ हो जाते हैं।

मसालेदार चीजें- शराब भी एसिडिटी का कारण बनती है और अगर आप इसके साथ या बाद में तैलीय चीजें खाने से बचते हैं। इसलिए शराब पीने के बाद हमेशा हल्का खाना ही लेना चाहिए, जिससे कि आप उसे आसानी से पचा सकें और आपका स्वास्थ्य ठीक बना रहे। इसलिए खाना खाने के बाद बिरयानी आदि न खाएं।

चिप्स न खाएं- ज्यादातर लोग चिप्स को शराब के साथ खाते हैं और यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. शराब के साथ चिप्स और नमकीन चीजें खाने से आपको ज्यादा प्यास लगती है और आप प्यास कम करने के लिए ज्यादा शराब पीते हैं। यह आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *