Breaking News

गुजरात में नमक फैक्ट्री की दीवार गिरने से 12 लोगों की मौत

गुजरात: गुजरात से बड़ी खबर आ रही है, दरअसल यहां एक नमक बनाने वाली फैक्ट्री की दीवार गिरने से 12 लोगों की मलबे में दबकर मौत हो गयी, ये दर्दनाक घटना मोरबी की हलवद जीआईडीसी की है. वहीं घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंच गई और राहत बचाव कार्य शुरू किया और जेसीबी की मदद से मृतकों को घायलों को निकाला जा रहा है. बताया जा रहा है कि घटनास्थल पर अभी भी काफी संख्या में मजदूर दबे हुए हैं. फिलहाल रेस्क्यू का काम जारी है. मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका भी जताई जा रही है.

वहीं घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है.मामले में गुजरात के श्रम व रोजगार मंत्री और स्थानीय विधायक बृजेश मेरजा ने दुख जाहिर करते हुए कहा कि सरकार घायलों और मृतकों के साथ है. वहीं पीएमएनआरएफ की तरफ से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख आर्थिक सहायता राशि और घायलों को 50 लाख रुपये की सहायता राशि देने की भी घोषणा की गई है.

वहीं गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने नमक कारखाने में दीवार गिरने की घटना में मारे गए प्रत्येक मजदूर के परिजनों को सीएम राहत कोष से 4 लाख रुपये देने की घोषणा की है. सीएम ने मोरबी जिला कलेक्टर और सिस्टम ऑपरेटरों को तत्काल बचाव और राहत कार्यों के निर्देश भी दिए हैं.

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी घटना को लेकर दुख जाहिर किया है. अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, “गुजरात के मोरबी में एक हादसे में 12 लोगों की मृत्यु अत्यंत दुःखद है. मैंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी से बात की है, प्रशासन राहत पहुंचाने में तत्परता से लगा है. घायलों को शीघ्र अस्पताल पहुंचाकर उन्हें उपचार दिया जा रहा है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.”

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दर्दनाक हादसा दोपहर 12 बजे का है. उस दौरान मजदूर दीवार के पास बैठकर नमक की पैकिंग में व्यस्त थे. तभी दीवार गिर गई और मलबे में 30 के करीब मजूदर दब गए. बताया जा रहा है कि घटना से आधा घंटा पहले करीब 70 मजदूर वहां काम कर रहे थे जिनमें से 40 मजदूर खाना खान के लिए चले गए थे. हादसे के शिकार हुए मजदूर राधनपुर तहसील के गांव के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *