Breaking News

आईएचएफ अंडर-20 महिला जूनियर हैंडबॉल से वापसी के बाद भारतीय जूनियर महिला हैंडबॉल टीम सम्मानित

वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत की भावना को 58 गोल के साथ शीर्ष स्कोरर में तीसरा व जस्सी को 40 गोल के साथ 16वां स्थान, भारतीय टीम में उत्तर प्रदेश की मोनी चौधरी, शीतल कुमारी व आफरीन अफजल थी शामिल

नई दिल्ली : भारतीय जूनियर महिला हैंडबॉल टीम ने स्लोवानिया में गत 22 जून से 3 जुलाई तक हुई 23वीं आईएचएफ अंडर-20 महिला जूनियर हैंडबॉल वर्ल्ड चैंपियनशिप में उम्दा प्रदर्शन किया। भारतीय टीम का वापसी के बाद मंगलवार 5 जुलाई 2022 को नई दिल्ली स्थित भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए भवन) में स्वागत व सम्मान किया गया। भारतीय टीम में उत्तर प्रदेश की मोनी चौधरी, शीतल कुमारी व आफरीन अफजल भी शामिल थी। सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता के साथ भारतीय ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष व हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने इस बात पर खुशी जताई कि आईएचएफ महिला जूनियर हैंडबॉल वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहली बार खेली भारतीय टीम ने दो पूल मैच जीतते हुए ईरान को और चिली को पराजित किया था। वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत की भावना टूर्नामेंट में तीसरी शीर्ष स्कोरर रही। भावना ने शीर्ष 32 स्कोरर के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 58 गोल दागे थे। वहीं भारत की ही जस्सी कुल 40 गोल करके शीर्ष स्कोरर में 16वें स्थान पर रही।

इस अवसर पर भारतीय ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष व हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि खिलाड़ियों ने किसी उपयुक्त सुविधा वाले शिविर में अभ्यास के बिना इस चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था। अगर केंद्रीय खेल मंत्रालय व भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा हैंडबॉल खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरुप जरुरी सुविधाएं व अभ्यास के लिए इंडोर हाल की सुविधा मिल जाये तो भारतीय हैंडबॉल खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिपों, एशियन गेम्स व ओलंपिक में भी शानदार प्रदर्शन कर सकते है। बताते चले कि भारतीय महिला जूनियर टीम ने मार्च 2022 में एशियाई महिला जूनियर हैंडबॉल चैंपियनशिप में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता था जिसके बाद से आईएचएफ अंडर-20 महिला जूनियर हैंडबॉल वर्ल्ड चैंपियनशिप का टिकट मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *