Breaking News

छात्र सैनिकों ने जमकर किया योगाभ्यास, सीखा स्वच्छता और स्वास्थ्य के सूत्र

पॉइंट 22 राइफल को खोलने और जोड़ने की ली जानकारी
वॉलीबॉल प्रतियोगिता के फाइनल में इको कंपनी रही विजेता

वाराणसी : संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 311 के अंतर्गत छात्र सैनिकों ने बरियासनपुर के महादेव पीजी कॉलेज में सोमवार को जमकर योग का अभ्यास किया । सूर्य नमस्कार से प्रारंभ कर कपालभाति, भ्रामरी, अनुलोम विलोम, कुंम्भक का अभ्यास ही नहीं किया वरन उससे होने वाले फायदे से भी परिचित हुए। ट्रेनिंग सत्र में छात्र सैनिकों को पॉइंट 22 राइफल को खोलना और जोड़ना बतलाया गया साथ ही दूरी मापन के तरीकों को भी सिखाया गया। कैप्टन प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने राष्ट्र निर्माण में एनसीसी के योगदान की महत्ता कैडेटों को बताई। खेलकूद के अंतर्गत वॉलीबॉल प्रतियोगिता के फाइनल मैच में इको कंपनी विजेता रही। डेल्टा कंपनी को उपविजेता से ही संतोष करना पड़ा।

सायंकालीन सत्र में डॉ एसके सिंह ने अपने स्लाइड शो में स्वच्छता और स्वास्थ्य” पर बोलते हुए छात्र सैनिकों से कहा- मानसिक, शारीरिक और सामाजिक रुप से स्वस्थ व्यक्ति ही पूर्ण स्वस्थ की परिभाषा में आता है। हड्डियों का फ्रेक्चर, सांप का काटना तथा प्राथमिक चिकित्सा पर आपने अपने विचारों से छात्र सैनिकों को अवगत कराया।

कार्यक्रम का संचालन कैप्टन प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने किया इस अवसर पर कैंप कमांडेंट कर्नल आशीष त्रिपाठी, डिप्टी कैंप कमांडेंट कर्नल ऋषिराज चरण, डा अरविंद कुमार सिंह, लेफ्टिनेंट निर्भय सिंह यादव, फर्स्ट ऑफिसर लाल बहादुर सिंह, थर्ड ऑफिसर अरविंद कुमार राय, सूबेदार मेजर रतनलाल, सूबेदार विदुर सिंह, पप्पू नेगी, सुरेंद्र सिंह, एमएस कौड़ी, बीएचएम कुलदीप सिंह, हवलदार गजेंद्र, महावीर सिंह यादव तथा समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *