ड्रोन घुसपैठ रोकने में बीएसएफ को मिल रही सफलता, 6 महीने में 22 ड्रोन मार गिराए गए

नई दिल्ली । केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के ‘प्रहरी’ मोबाइल ऐप और 13 मैनुअल के संशोधित संस्करण का लोकार्पण किया। अमित शाह ने इस मौके पर अपने संबोधन में बताया कि सीमा पर एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी अभी प्रयोगात्मक स्टेज पर है, लेकिन इसमें काफी हद तक सफलता मिली है। बीएसएफ ने विगत 6 माह के अंदर ही पश्चिमी सीमा पर 22 ड्रोन गिराने का काम किया है, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि पिछले 3 वर्षों में बीएसएफ के माध्यम से 26000 किलो नारकोटिक्स की जब्ती की गई और 2500 आर्म्स और एम्युनिशन पकड़े गए। उन्होंने कहा कि बीएसएफ ने विगत 6 माह के अंदर ही पश्चिमी सीमा पर 22 ड्रोन गिराने का काम किया है जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, साथ ही नापाक इरादों के साथ नारकोटिक्स और टेररिज्म फैलाने के लिए हथियार लाने वाले ड्रोन पर भी सफलता प्राप्त हो रही है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि नोएडा में बीएसएफ ड्रोन/यूएवी और साइबर फोरेंसिक लैब स्थापित किया गया है, जिससे पकड़े गए ड्रोन के माध्यम से इसके लिंकेज और बॉर्डर पार के स्थान की बहुत अच्छी तरीके से मैपिंग और पहचान की गई है। शाह ने कहा कि मुश्किल भौगोलिक परिस्थिति के कारण सीमा पर कुछ स्थानों पर फेंसिंग नहीं हो पाती थी, बीएसएफ ने वहां पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से सर्विलांस के लिए इन-हाउस टेक्नोलॉजी विकसित की है जिसकी कीमत बहुत कम है और इसकी एफिशिएंसी बहुत ज्यादा है।

अमित शाह ने कहा कि बीएसएफ के जवान दिन रात की मुस्तैदी के साथ बॉर्डर को सुरक्षित करने में सफल हुए हैं और मुश्किल स्थानों पर 140 किमी फेंसिंग और लगभग 400 किलोमीटर सडकों का निर्माण पूरा हो गया है। साथ ही 120 से ज्यादा बॉर्डर आउट-पोस्ट्स का निर्माण किया जा चुका है। गृह मंत्री ने कहा कि बीएसएफ के जवान -40 डिग्री से लेकर 46 डिग्री टेंपरेचर तक खड़े रहकर जितनी सजगता से बॉर्डर पर देश की सुरक्षा करते हैं, उतनी ही सजगता से नरेंद्र मोदी सरकार उनके परिवार की देखभाल करती है।

अमित शाह ने कहा कि हाउसिंग के लिए एक नया ऐप बनाया है और इसकी लॉन्चिंग के 2 महीने के अंदर ही 10 प्रतिशत हाउसिंग सेटिस्फेक्शन रेशो बढ़ गया है, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बॉर्डर इंडिया डेवलपमेंट के लिए भी ढेर सारे काम किए हैं। 9 इंटीग्रेटेड चैकपोस्ट विकसित की है और 14 और बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि बीएसएफ का एक लंबा इतिहास रहा है और अब तक इसे एक महावीर चक्र, 4 कीर्ति चक्र, 13 वीर चक्र और 13 शौर्य चक्र सहित अनेक वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, बीएसएफ ने बड़ी ही वीरता से इतने युद्ध लड़े हैं कि हर युद्ध पर एक पुस्तक लिखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *