चीन में कोरोना से हाहाकार, भारत में घुसपैठ, गुजरात लौटा शख्स मिला संक्रमित

भावनगर: चीन में कोरोना से मची तबाही के बीच भारत में भी चिंता बढ़ गई है। चीन से गुजरात के भावनगर लौटा एक शख्स कोरोना संक्रमित मिला है। उसके सैंपल को गांधीनगर लैब में अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।

चीन में कोरोना से मची तबाही के बीच भारत में भी चिंता बढ़ गई है। चीन से गुजरात के भावनगर लौटा एक शख्स कोरोना संक्रमित मिला है। उसके सैंपल को गांधीनगर लैब में अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। 34 वर्षीय कारोबारी काम के सिलसिले में चीन गए थे। 19 दिसंबर को भारत लौटने के बाद जांच में वह कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

भारत में अभी तक बीएफ.7 वेरिएंट के 4 केस मिल चुके हैं। इनमें से तीन गुजरात में मिले हैं। हालांकि, भारत में मिले किसी भी मरीज में गंभीर लक्षण नहीं दिखे हैं। बीएफ.7 वेरिएंट को ही चीन में मौजूदा लहर के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है। चीन में इस वेरिएंट ने काफी तबाही मचाई है। यह काफी तेजी से फैल रहा है और बड़ी संख्या में लोग मारे भी जा रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय यात्रा से 72 घंटे पहले की गई आरटी-पीसीआर जांच या चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण प्रमाण की जानकारी देने संबंधी ‘एयर सुविधा’ फॉर्म को फिर से अनिवार्य करने पर विचार कर रहा है। चीन और कुछ अन्य देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक वृद्धि के मद्देनजर देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार को बैठक हुई थी। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा था कि दुनिया के कुछ हिस्सों में मामलों में हाल में हुई वृद्धि के कारण चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए हवाई अड्डों पर रैंडम जांच की जाएगी।

कोरोना को लेकर बढ़ी चिंता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक की है। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, ऐसे में टीका लेने के साथ सभी को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आने वाले त्योहार और नए साल के मद्देनजर राज्यों को सतर्क रहकर लोगों के बीच मास्क पहनने, हाथ धोने, साफ-सफाई और सामाजिक दूरी बनाकर रखने जैसे प्रोटोकाल के प्रति जागरुकता लाने की सलाह दी गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *