Breaking News

दिवाली से पहले देश में बड़ी आफत की दस्तक, पुणे में मिला ओमिक्रॉन का सबसे नया वैरिएंट BQ.1

पुणे: दिवाली से पहले देश में बड़ी आफत की दस्तक हुई है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पुणे में ओमिक्रॉन का BQ.1 के एक केस की पुष्टि हुई है। यह भारत में इस वैरिएंट का पहला केस है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा कि भारत में ओमिक्रॉन सब वैरिएंट BQ.1 का पहला मामला पुणे के एक शख्स में पाया गया है। नमूने के जीनोम अनुक्रमण के बाद इसकी पुष्टि हो गई है। पाया गया है। महाराष्ट्र में स्टेट सर्विलांस ऑफिसर प्रदीप आवटे ने बताया कि फिलहाल मरीज को क्वारंटाइन किया गया है। उन्होंने चेताया कि उच्च जोखिम वाले रोगियों को सावधानियों का पालन करना चाहिए।

कितना खतरनाक है BQ.1
BQ.1 और BQ.1.1, ओमिक्रॉन के BA.5 सबवेरिएंट के दो वंशज हैं। दोनों को खतरनाक बताया गया है क्योंकि अमेरिका में सभी सक्रिय मामलों के 10% से अधिक का कारण यही वैरिएंट है।

त्योहारी सीजन पर अतिरिक्त सावधानी
महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में 17.7% की वृद्धि हुई हुई। सोमवार को राज्य में कोविड -19 के 201 मामले दर्ज हुए। महाराष्ट्र में कोरोना मृत्यु दर 1.82% है। प्रदीप आवटे ने कहा कि मामलों में वृद्धि फिलहाल ठाणे, रायगढ़ और मुंबई तक सीमित है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से त्योहारी सीजन के दौरान मामले बढ़ सकते हैं। हमें विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए सावधानियों का पालन करने की आवश्यकता है। फ्लू जैसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें। जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लें। सार्वजनिक स्थानों पर कोविड के उचित व्यवहार का निरीक्षण करें।”
उन्होंने लोगों से सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार टीकाकरण कराने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.