Breaking News

आज चीफ जस्टिस एन.वी.रमना के कार्यकाल का आखिरी दिन, SC सुनाएगा 2 बड़े फैसले

नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज दो अहम आदेश सुनाने वाला है। वहीं आज चीफ जस्टिस एन.वी.रमना (Chief Justice NV Ramana) के कार्यकाल का आखिरी दिन भी है। आज उनकी अध्यक्षता वाली बेंच दो अहम मामलो में अपने आदेश सुनाएगी।

चुनाव में राजनीतिक दलों की ओर से मुफ्त घोषणाओं पर रोक की मांग पर SC आज आदेश देगा। गौरतलब है कि इस सुनवाई के दौरान SC ने एक्सपर्ट कमेटी बनाने की बात कही थी।

आज उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर 2007 में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में मुकदमा चलाने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला देगा। गौरतलब है कि इससे पहले UP सरकार ने मई 2017 में इस आधार पर अनुमति से मना कर दिया था कि मुकदमे में सबूत नाकाफी हैं।
कल था अहम् दिन

बता दें कि, बीते गुरुवार 25 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सुरक्षा में चूक मामले की सुनवाई की। इस मामले में आज कोर्ट ने कहा था कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में फिरोजपुर SSP कानून और व्यवस्था बनाए रखने में विफल रहे थे।

पेगासस जासूसी केस

वहीं सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बीते 25 अगस्त पेगासस जासूसी केस (Pegasus Spy Case) में सुनवाई की थी। वहीं इस दौरान सुप्रीम कोर्ट की बनाई हुई कमेटी ने बताया था कि, उन्हें जासूसी के शक में करीब 29 फोन दिए गए थे, 5 फोन में मालवेयर मिला, लेकिन वो पेगासस था, लेकिन ये पक्के तौर पर फिलहाल नहीं कहा जा सकता है।

बिलकिस बानो मामला

इसके साथ ही, बीते 25 अगस्त को बिलकिस बानो मामला बिलकिस बानो (Bilkis Bano) केस के दोषियों की रिहाई के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई थी। आज दोनों ही पक्षों की दलीलें सुनने के बाद कोर्ट ने गुजरात सरकार को एक नोटिस जारी किया है, साथ ही सभी दोषियों को भी मामले पर पक्ष बनाने का निर्देश दिया है। अब इस मामले की अगली सुनवाई दो हफ्ते बाद होगी।