Breaking News

आज सुप्रीम कोर्ट में फैसलों से भरा दिन, बिलकिस बानो से लेकर पेगासस केस जैसे कई अहम मामलों में होगी सुनवाई

नई दिल्ली. आज यानी गुरूवार 25 अगस्त, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में बहुत ख़ास दिन है। जी हां, क्योंकि देश के कई अहम मुद्दों पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। आज जहां 2002 गुजरात दंगों के समय चर्चित बिलकिस बानो गैंगरेप मामले (Bilkis Bano Gangrape Case) में दोषियों को छोड़े जाने खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगी। वहीं इसके अलावा पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की सुनवाई भी आज ही सुप्रीम कोर्ट में होनी है।

इसके साथ ही आज सुप्रीम कोर्ट पेगासस मामले में भी सुनवाई करेगा। इस बाबत जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दी है। दरअसल इस सॉफ्टवेयर को लेकर दावे किए जा रहे थे कि, PM नरेंद्र मोदी के जुलाई 2017 में इजराइल दौरे के दौरान भारत-इजराइल के बीच करीब 15 हजार करोड़ रुपए की डिफेंस डील हुई थी। इस डील में पेगासस जासूसी सॉफ्टवेयर भी शामिल किया गया था। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल फोन के जरिए किसी की जासूसी के लिए किया जाता है।

वहीं आज इन अहम मामले के अलावा कई और मामले में आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगी। इनमें मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) को दी गई शक्ति की वैधता को सही ठहराए जाने के खिलाफ दायर याचिका भी प्रमुख है।