Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी आज मोहाली में कैंसर अस्पताल का करेंगे लोकार्पण, पंजाब के साथ हिमाचल को भी होगा लाभ

चंडीगढ़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चंडीगढ़ के पास मुल्लांपुर में बने होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का लोकार्पण करेंगे। 660 करोड़ रुपए की लागत से बने इस कैंसर अस्पताल से पंजाब हरियाणा और साथ लगते हिमाचल प्रदेशं के लोगों को भी लाभ मिलेगा। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी पंजाब में आम आदमी सरकार बनने के बाद पहली बार पंजाब आ रहे हैं, जबकि इस साल का ये उनका तीसरा दौरा हैं। विधानसभा चुनावों के दौरान पीएम पंजाब आए, तो उस समय खासा विवाद हो गया था। उस समय कांग्रेस की सरकार के दौरान उनकी सुरक्षा में बड़ी चूक हो गई थी। लेकिन इस बार सुरक्षा चूक से सबक लेते हुए मोहाली में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए हैं। समारोह स्थल के 2 किमी इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है। इसके साथ ही नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है। पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है।

पंजाब पुलिस के अलावा स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के अफसर सुरक्षा की निगरानी कर रहे हैं। इलाके में पुलिस के अलावा गार्ड और स्नाइपर कमांडो भी तैनात किए गए हैं। बम डिस्पोजल स्क्वॉयड और डॉग स्क्वायड भी स्टैंडबाई पर रखा गया है। पीएम मोदी के लिए अस्पताल के सामने ही तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी हेलिकॉप्टर से आकर उसी से वापस चले जाएंगे।

इस कैंसर अस्पताल से पंजाब हरियाणा और साथ लगते हिमाचल प्रदेशं के लोगों को भी लाभ मिलेगा। हिमाचल में पिछले अरसे से कैंसर के मरीज बढ़ने लगे हैं। यही वजह है कि इस अस्पताल से हिमाचल के लोगों को भी खासा लाभ मिलने की उम्मीद है। इस अस्पताल में कैंसर से इलाज के लिए यहां सर्जरी, रेडियोथेरेपी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी – कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांट की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी। पंजाब का यह कैंसर अस्पताल इलाके के लोगों के लिए वरदान साबित होगा।

देश में कैंसर की स्थिति भयावह है। एक आंकड़ें के अनुसार अप्रैल 2022 तक मुंह के कैंसर के लिए 10.33 करोड़ से अधिक स्क्रीनिंग की जा चुकी है तो महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के लिए 3.41 करोड़ से अधिक स्क्रीनिंग और महिलाओं में स्तन कैंसर के लिए 5.06 करोड़ से अधिक स्क्रीनिंग की है।