Breaking News

अलकायदा से जुड़े आतंकवादी असम में गिरफ्तार

नई दिल्ली: अलकायदा से जुड़े हुए दो आतंकवादियों को असम में पकड़ा गया है। आतंकियों के मोबाइल फोन और सिम कार्ड को ज़ब्त कर लिया गया है। ये दोनों आतंकवादी “अल कायदा इन इंडियन सब कॉन्टिनेंट ” और “अंसारुल्लाह बांग्ला टीम ” नामक आतंकी संगठनों से जुड़े हुए हैं। इन्हें असम के गोलापारा जिले से गिरफ्तार किया गया है। इन आतंकियों ने बांग्लादेश से आने वाले जिहादी आतंकवादियों को लॉजिस्टिक सपोर्ट और शेल्टर दिया था। ये बात दोनों ही गिरफ्तार किए गए आतंकियों ने कबूली है। दोनों ने ही स्वीकार किया है कि वे एक्यूआईएस आंतकी संगठन के सदस्य हैं ।

एक्यूआईएस अल कायदा की वह शाखा है जिसे दक्षिण एशिया उपमहाद्वीप में आतंकी गतिविधियों को सम्पन्न करने के लिए गठित किया गया था। इसे 2014 में बनाया गया था। यह भारत , पाकिस्तान , बांग्लादेश , म्यांमार जैसे देशों में सक्रिय है। भारत में हाल में पैगंबर मुहम्मद पर विवादास्पद बयान मामले के बाद AQIS ने दिल्ली , मुम्बई , उत्तर प्रदेश और गुजरात में आंतकी हमला करने की धमकी दी थी।

गोआलपारा जिले के एसपी राकेश रेड्डी ने इन गिरफ्तारियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने गोलपारा जिले के मटिया में तिनिकोनियापारा मस्जिद के इमाम अब्दुस सोबहन और तिलपारा मस्जिद के इमाम जलालुद्दीन को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए दोनों जेहादी अलकायदा से जुड़े बताए जा रहे हैं। पुलिस ने दोनों के घर से जिहादी गतिविधियों से संबंधित कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। दोनों के आवासों से बांग्लादेश का झंडा भी जब्त किया गया। अंसारुल्ला बांग्ला संगठन का अलकायदा की भारतीय उपमहाद्वीपीय शाखा (Al-Qaeda in India Subcontinent-IQIS) से जुड़ाव है। अंसारुल्ला बांग्ला को अंसारुल्ला इस्लाम नाम से भी जाना जाता है। ये प्रतिबंधित संगठन है।