मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी,अमरनाथ यात्रा स्थगित

श्रीनगर : केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा गुरुवार को खराब मौसम के कारण पहलगाम और बालटाल मार्गों से अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई। मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी करते हुए पहाड़ी इलाकों में न जाने की चेतावनी दी है। अधिकारियों ने कहा कि खराब मौसम के कारण आज दक्षिण कश्मीर में पारंपरिक नुनवान पहलगाम आधार शिविर से किसी भी यात्री को आगे नहीं बढ़ने दिया गया।

हिम शिवलिंग के दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों को भी चंदनवाड़ी और पंजतरणी के पड़ावों से आगे बढ़ने की अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि मार्ग में कई स्थानों पर अभी भी बारिश हो रही थी और बुधवार को ट्रैक पर भारी बारिश हुई थी। मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए मौसम में सुधार होने तक यात्रा स्थगित करने का फैसला किया गया है।

आज किसी भी तीर्थयात्री को छोटे बालटाल मार्ग से दुमैल होते हुए अमरनाथ गुफा तक जाने की अनुमति नहीं दी गई।” अधिकारियों ने कहा,‘‘बालटाल से अमरनाथ गुफा तक के रास्ते पर अभी भी बारिश हो रही है।” 30 जून को तीर्थयात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 2,80,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने बुधवार शाम तक गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।