जमकर भीगेंगे MP, पंजाब राजस्थान, इस सप्ताह इन राज्यों में बारिश के आसार

नई दिल्ली : भारत के उत्तर पश्चिम, पूर्वोत्तर इलाकों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने जा रही हैं। इस बात की जानकारी भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को दी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया कि एनसीआर के कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावनाएं हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में भी आज जमकर बादल बरस सकते हैं। मौसम विभाग की तरफ से गुरुवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, इस सप्ताह जम्मू और कश्मीर, हमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, 5 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़ (22-25 जुलाई), विदर्भ (23-25 जुलाई), मध्य प्रदेश (21-25 जुलाई) में हल्की या मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं, इन दिनों में ओडिशा, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक वर्षा हो सकती है।

IMD ने जानकारी दी है कि शुक्रवार को एनसीआर से सटे इलाकों (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा) भरवाला, हांसी, भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़ में मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश के चांदपुर, मोदीनगर, जतारी, खैर, इगलास, राया, हाथरस, मथुरा, टुंडला, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद और राजस्थान के राजगढ़ में अगले दो घंटों में बारिश हो सकती है। IMD के मुताबिक, शुक्रवार को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल, केरल और माहे में भारी बारिश के आसार हैं। साथ ही गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ में भी भारी बारिश हो सकती है। गुजरात के इन दोनों इलाकों में 24 जुलाई को अति भारी बारिश की संभावनाएं हैं।

भाषा के अनुसार, भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को बौध, बलांगीर, बारगढ़, गजपति, गंजम, कंधमाल और कालाहांडी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। मौसम केंद्र ने शनिवार को जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, अंगुल और सुबरनापुर के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की है। बुलेटिन के अनुसार रविवार को संबलपुर देवगढ़, बारगढ़, झारसुगुड़ा और सुंदरगढ़ में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।