दिल्ली के शख्स ने इंस्टा पर महिलाओं की अश्लील तस्वीरें पोस्ट करने की धमकी दी, गिरफ्तार

नई दिल्ली। एक 22 वर्षीय व्यक्ति को कई लड़कियों के फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाने और वीडियो कॉल नहीं करने पर उनकी अश्लील तस्वीरें पोस्ट करने की धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया है। यह जानकारी एक अधिकारी ने शुक्रवार को दी। आरोपी की पहचान कपिल कुमार के रूप में हुई है, जो हरियाणा के पानीपत के एक रेस्तरां में पेशे से कैशियर है। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने कहा कि दिल्ली के साइबर पुलिस स्टेशन उत्तरी जिले में एक महिला की शिकायत मिली थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उसके पास अज्ञात नंबरों से अश्लील तस्वीरें और वीडियो की भेजी जा रही हैं।

डीसीपी ने कहा, उसने आगे आरोप लगाया कि किसी ने उसके नाम पर दो इंस्टाग्राम प्रोफाइल और उसकी महिला मित्रों के कई अन्य फर्जी प्रोफाइल बनाए थे। उसने यह भी आरोप लगाया कि आरोपी ने उसे वीडियो कॉल नहीं करने पर उसकी तस्वीरें पोस्ट करने की धमकी दी थीं। शिकायत के आधार पर आईटी अधिनियम की धारा 67-ए के साथ पठित भारतीय दंड संहिता की धारा 419 (धोखाधड़ी), 354-डी (पीछा करना) और 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

जांच के दौरान, पुलिस द्वारा इंस्टाग्राम से कथित इंस्टाग्राम प्रोफाइल का विवरण प्राप्त किया गया था और उसी के आधार पर, कथित प्रोफाइल के पंजीकरण में उपयोग किए गए आईपी पते और ईमेल आईडी का पता लगाया गया था। इसके अलावा, आईपी पते के तकनीकी विश्लेषण से अपराध में प्रयुक्त मोबाइल नंबर और आईईएमआई नंबर का पता चला जिसके कारण आरोपी कपिल कुमार की पहचान हुई। इसके बाद पुलिस ने छापेमारी कर आरोपी व्यक्ति को हरियाणा के पानीपत से गिरफ्तार किया गया।

अधिकारी ने कहा कि आरोपी से लगातार पूछताछ करने पर पता चला कि वह शुरू में एक स्थानीय सेलिब्रिटी के नाम से फर्जी प्रोफाइल के जरिए इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर शिकायतकर्ता का दोस्त बन गया था। कुछ चैट के बाद, शिकायतकर्ता ने अपना मोबाइल नंबर और साथ ही अपनी तस्वीरों को इस विश्वास के साथ साझा किया कि वह इसे किसी महिला हस्ती के साथ साझा कर रही है। बाद में शिकायतकर्ता को शक हुआ और उसने आरोपी को ब्लॉक कर दिया।अधिकारी ने कहा, “इसके बाद आरोपी ने शिकायतकर्ता से बात करना जारी रखा और जब उसके प्रयास विफल हो गए, तो उसने शिकायतकर्ता के फर्जी इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाई और उसे मैसेज किया और शिकायतकर्ता के अनुयायियों और इंस्टाग्राम के दोस्तों का अनुसरण करना शुरू कर दिया और इस तरह उसे बदनाम और परेशान किया।”

अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने आगे खुलासा किया कि वह अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए सोशल नेटवकिर्ंग साइट्स पर लड़कियों की फर्जी प्रोफाइल भी बनाता था।