उमस और गर्मी को कहें बाय-बाय, दिल्ली में आखिरकार बरसेंगे बादल

नई दिल्ली : दिल्ली में जून के आखिर में मानसून ने दस्तक दी थी, लेकिन उसके बाद से लोग बारिश को तरस रहे हैं। लोगों को मानसून के आते ही जैसी बारिश की उम्मीद थी वैसी नहीं हो रही है। उमस और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। आखिरकार लोगों को इससे राहत मिलने की संभावना है। दिल्ली का मौसम बदलने वाला है। आज रात को हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं मौसम विभाग ने रविवार को झमाझम बारिश की उम्मीद जताई है।

मौसम विभाग के शुक्रवार के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। पूर्वानुमान में यह भी कहा गया है कि शनिवार को दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। जबकि रविवार और सोमवार के बीच भारी वर्षा होगी। मौसम अधिकारी का कहना है कि बादल छाए रहेंगे जिससे बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम विभाग ने पिछले हफ्ते बारिश को लेकर कई अलर्ट जारी किए लेकिन बारिश नहीं हुई। पहले विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया थी, बाद में इसे ऑरेंज अलर्ट में अपग्रेड कर दिया। फिर हर रोज बारिश की संभावना जाहिर की। गुरुवार के लिए भी विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया था। बादलों और सूरज की लुकाछिपी से दिल्ली वाले परेशान रहे। इस दौरान तापमान में भी इजाफा हुआ।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को भी तेज गर्मी का सामना करना पड़ा। सफदरजंग में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। यहां आर्द्रता का स्तर 74 से 49 फीसदी तक रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, में शनिवार से बदलाव देखने को मिलेगा। एक बार फिर से घने बादलों की आवाजाही शुरू होगी और शाम या रात के समय हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इसके चलते शनिवार को तापमान 37 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

मानसूनी हवाओं का खासा असर दिल्ली की हवा पर देखने को मिल रहा है। दिल्ली के लोगों को मानसून के इन्हीं दिनों में सबसे ज्यादा साफ-सुथरी हवा में सांस लेने का मौका मिलता है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, शुक्रवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 94 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच भी हवा साफ-सुथरी बनी रहेगी।