शिवसेना के बागी विधायकों ने किया CM शिंदे का गर्मजोशी से स्वागत, पवार ने कसा तंज

नई दिल्ली/ मुंबई. आखिरकार महाराष्ट्र (Maharashtra) में चल रहे सियासी दंगल और राजनीतिक उठापटक पर अब लगाम लगती दिख रही है। जी हाँ, जहाँ बीते गुरूवार यानी जून को एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बन गए हैं। वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) भी उपमुख्यमंत्री पद की शोभा बढ़ा रहे हैं। हालाँकि BJP का यह फैसला हैरान करनेवाला जरुर रहा है।

वहीं इन सबके बीच एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जब गोवा में मौजूद वे अपने बागी विधायकों और साथितों के बीच पहुंचे तो वहां उनका जोरदार और बेहतरीन स्वागत किया गया। इस दौरान गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

इधर NCP प्रमुख शरद पवार ने इस ताजपोशी पर कहा कि, “मैं एकनाथ शिंदे को उनकी नई जिम्मेदारी के लिए दिल से बधाई देता हूं। उन्होंने इतनी बड़ी संख्या में विधायकों को गुवाहाटी ले जाने की ताकत दिखाई। उन्होंने ही इन तमाम लोगों को शिवसेना छोड़ने के लिए प्रेरित किया। मुझे नहीं पता कि यह पहले हुआ था या नहीं, लेकिन यह बिना पूरी तैयारी के तो बिल्कुल भी नहीं हो सकता।”

एक ख़ास बात यह भी रही कि महाराष्ट्र में चले इस सियासी संग्राम के बीच शिवसेना राज्य में दूसरे से अब पांचवे नंबर की पार्टी हो गई है। दरअसल राज्य के बीते विधानसभा चुनाव के जब नतीजे आए थे तो शिवसेना, BJP के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी थी। लेकिन इन्ही ढाई सालों के बाद अब शिवसेना के सिर्फ 16 विधायक ही उनके पास बचे हैं। पता हो कि शिवसेना के 39 विधायकों ने अपना एकनाथ शिंदे की अगुवाई में अब अपना एक अलग गुट बना लिया है।