नीरज चोपड़ा ने तोड़ा अपना नेशनल रिकॉर्ड, 89.30 मीटर थ्रो से पावो नूरमी खेलों में जीता ‘सिल्वर’

नई दिल्ली. खेलों के गलियारों से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार ओलिंपिक चैंपियन जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) टोक्यो गेम्स (Tokyo Games) के बाद अब पहली बार मैदान पर उतरे। जी हाँ, फिनलैंड में आयोजित पावो नुरमी गेम्स में नीरज ने 89.30 मीटर का जानदार थ्रो किया और पर्सनल बेस्ट देकर यहाँ अपना नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया। हालांकि, वे इस बार गोल्ड से चूक गए। उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा।

वहीं फिनलैंड के ओलिवर हेलेंडर ने 89.83 मीटर की थ्रो के साथ गोल्ड और ग्रेनाडा के एंडरसन पिटर्स ने 84.65 मीटर थ्रो कर ब्रॉन्ज मैडल जीता। वहीं नीरज चोपड़ा ने भी 87.58 मीटर के अपने नेशनल रिकॉर्ड को और भी बेहतर बनाया, जो उन्होंने टोक्यो ओलंपिक के दौरान हासिल किया था।

बता दें कि ओलिंपिक के 10 माह बाद यह नीरज चोपड़ा का पहला ही टूर्नामेंट था। वहीं अपनुई पहली कोशिश में उन्होंने 86.92 मीटर का थ्रो फेंका। अपने तीसरे, चौथे और पांचवें प्रयास में भी उन्होंने अपनी भरपूर कोशिश की, लेकिन वे 85.85 मीटर का ही स्कोर निकाल पाए। बता दें कि 24 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने शानदार वापसी के लिए कड़ी मेहनत और अनेकों मुश्किल भारी ट्रेनिंग की थी।

पता हो कि वर्ल्ड एथलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर में पावो नुरमी एक बड़ा गोल्ड इवेंट है। यह डायमंड लीग के बाद सबसे बड़ी ट्रैक-एंड-फील्ड प्रतियोगिताओं में से एक भी मानी जाती है।जिसमे नीरज नेअपना नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया। हालांकि, वे इस बार गोल्ड से चुके लेकिन सिल्वर में बाजी मार ले गए।