पीएम मोदी आज कर सकते हैं ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ का ऐलान, सेना में चार साल के लिए भर्ती होंगे युवा

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) देश में बेरोजगारी का आलम दूर करने के लिए लगातार प्रयास कर रहें हैं। इसी कड़ी में युवाओं के लिए सरकार सेना में भर्ती की नई प्रक्रिया लाने जा रही है। भारत सरकार सेना में भर्ती की नई नियम का नाम ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ रखा है। देश के इच्छुक युवा के लिए इसके अंतर्गत चार साल के लिए सेना में भर्ती होने का नियम होगा। प्रधानमंत्री मोदी आज इसका एलान कर युवाओं को तोफा दें सकते हैं।

खबरों के मुताबिक इस मामले पर तीनों सेनाओं के प्रमुख आज संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं। सैन्य सुधार की दिशा में मोदी जी का यह एक अहम फैसला बताया जा रहा है। इस बैठक में अंदेशा जताया जा रहा है कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सैन्य सुधार से जुड़ी टूर ऑफ डयूटी योजना के घोषणा करने की संभावना है।

दरसल सरकार की तरफ से नौसेना,थल सेना और वायु सेना में भर्ती प्रक्रिया में इस नयें नियम के तहत एक बड़ा परिवर्तन प्रस्तावित किया गया है। नए प्रणाली टूर ऑफ ड्यूटी के अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती किए गए सैनिकों में से 100 प्रतिशत चार साल बाद सेवा से मुक्त किए जाएंगे। उसमें से फिर से सिर्फ 25 प्रतिशत को पूर्ण ड्यूटी पर मानकों के आधार पर चुना जाएगा।

देश में अब नए नियम अनुसार 4 वर्ष की संविदा सेवा होगी। जिसके उपरांत उस भर्ती को 100 प्रतिशत फीसदी सैनिकों को सेवा समाप्त क्र दिया जाएगा। जिसके बाद 30 दिनों की अवधि के उपरांत उन सेवामुक्त किए गए 100 प्रतिशत सेना में से सिर्फ 25 प्रतिशत को वापस स्थाई नियुक्ति दी जाएगी। उन्हें सेना में सम्मलित होने की नए तारीख के साथ स्थाई नौकरी पर नियुक्ति की जाएगी।