Breaking News

Quad Summit Tokyo 2022: यूक्रेन पर रूस के हमले का मुद्दे पर आज चर्चा करेंगे क्वाड नेता

टोक्यो: क्वाड समूह के नेताओं की बैठक में नेता यह बताएंगे कि उनकी यह भागीदारी ‘वैश्विक कल्याण के लिए शक्ति’ है और चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच कानून आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए उनकी एकजुट प्रतिबद्धता है। यह शिखर बैठक ऐसे वक्त में हो रही है जब पिछले कुछ सालों में चीन द्वारा लोकतांत्रिक मूल्यों को चुनौती देने और प्रतिरोधी कारोबार व्यवस्था अपनाने की बातें सामने आई हैं।

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के समूह क्वाड के नेताओं की मंगलवार को होने वाली बैठक में मुक्त, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने के उद्देश्य से दीर्घकालिक रणनीतिक आधार तैयार करने तथा यूक्रेन पर रूस के हमले जैसे मुद्दों के केंद्र में रहने की उम्मीद है।

बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमिओ किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज पारस्परिक हित के क्षेत्र के विकास और वैश्विक मुद्दे के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। ।

चीन की बढ़ती आक्रामकता पर होगी चर्चा
क्वाड समूह के नेताओं की बैठक में नेता यह बताएंगे कि उनकी यह भागीदारी ‘वैश्विक कल्याण के लिए शक्ति’ है और चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच कानून आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए उनकी एकजुट प्रतिबद्धता है। यह शिखर बैठक ऐसे वक्त में हो रही है जब पिछले कुछ सालों में चीन द्वारा लोकतांत्रिक मूल्यों को चुनौती देने और प्रतिरोधी कारोबार व्यवस्था अपनाने की बातें सामने आई हैं। साथ ही उसके और क्वाड के सदस्य देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हुए हैं।

हिंद-प्रशांत को लेकर भारत का दृष्टिकोण रखेंगे पीएम मोदी
बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिंद-प्रशांत को लेकर भारत का दृष्टिकोण रख सकते हैं। साथ ही लचीली आपूर्ति शृंखला समेत बहुआयामी क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी अपनी राय रख सकते हैं। जापान रवाना होने से पहले उन्होंने अपने बयान में कहा था कि शिखर बैठक क्वाड देशों के नेताओं को समूह की पहल की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मुहैया कराएगी। साथ ही यह हिंद-प्रशांत के घटनाक्रम तथा परस्पर हितों के वैश्विक मसलों पर भी विचार साझा करने का मौका देगा।

दूसरा व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स बैठक
यह दूसरा व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स बैठक है। इसके बाद क्वाड फेलोशिप इवेंट होगा। क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और नए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वह दिन में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा भी पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी जापान-इंडिया एसोसिएशन के अध्यक्ष के साथ भी बैठक करेंगे।

इससे पहले सोमवार को अपनी जापान यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ने कई कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क लॉन्च करने के कार्यक्रम में भाग लिया और टोक्यो में एक व्यापार गोलमेज सम्मेलन की अध्यक्षता की। उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *