Breaking News

भारत अपने खोए हुए विश्वास को हासिल कर रहा है- पीएम मोदी

टोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान की राजधानी टोक्यो में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में आज सही मायने में जनता के नेतृत्व वाली सरकार काम कर रही है. गवर्नेंस का यही मॉडल, डिलिवरी को कुशल बना रहा है. भारत अपने खोए हुए विश्वास को हासिल कर रहा है.

भविष्य को लेकर आशावान है नया भारत

यही लोकतंत्र पर निरंतर मजबूत होते विश्वास का सबसे बड़ा कारण है. पीएम मोदी ने कहा कि आज का भारत अपने अतीत को लेकर जितना गौरवान्वित है, उतना ही टैक लेड, साइंस लेड, इनोवेशन लेड, टेलैंड लेड फ्यूचर को लेकर भी आशावान है. मोदी ने कहा, “मैं मक्खन पर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचता हूं.”

भारत-जापान के सहयोग के कई बड़े उदाहरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल हो, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर हो, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर हो, ये भारत-जापान के सहयोग के बहुत बड़े उदाहरण हैं.

पीएम ने बताया जापान के साथ रिश्ता

जापान से रिश्तों पर मोदी ने कहा कि जापान से हमारा रिश्ता सामर्थ्य, सम्मान और विश्व के लिए साझे संकल्प का है. जापान से हमारा रिश्ता बुद्ध, बौद्ध, ज्ञान और ध्यान का है. जापान के लोगों की देशभक्ति, आत्मविश्वास, अनुशासन, स्वच्छता के लिए स्वामी विवेकानंद ने खुलकर प्रशंसा की थी. स्वामी विवेकानंद जब अपने ऐतिहासिक संबोधन के लिए शिकागो जा रहे थे, तो उससे पहले वो जापान भी आए थे. जापान ने उनके मन-मस्तिष्क पर एक गहरा प्रभाव छोड़ा था.

भारत ने दुनिया के 100 देशों में भेजी वैक्सीन

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोविड के दौरान अनिश्चितता का माहौल था. उस समय भी भारत ने दुनिया के देशों को दवाएं भेजीं. जब वैक्सीन उपलब्ध हुईं तब भारत ने ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन अपने करोड़ों नागरिकों को भी लगाईं और दुनिया के 100 से अधिक देशों को भी भेजीं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत की आशा बहनों को डायरेक्टर जनरल्स- ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवॉर्ड से सम्मानित किया है. भारत की लाखों आशा बहनें, मैटेरनल केयर से लेकर वैक्सीनेशन तक, पोषण से लेकर स्वच्छता तक, देश के स्वास्थ्य अभियान को गति दे रही हैं.

क्वाड समिट में शामिल होंगे पीएम

सोमवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. बता दें कि पीएम मोदी जापान के पीएम फुमिओ किशिदा के निमंत्रण पर 24 मई को क्वाड समिट में शामिल होंगे. यूक्रेन और रूस युद्ध के बीच पीएम मोदी का ये दौरान काफी अहम माना जा रहा है. टोक्यो में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने जारेदार स्वागत किया. इस दौरान बच्चे भी मौजूद रहे. उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्वाड से पहले जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने साफ कर दिया कि अमेरिका चीनी आक्रमण से ताइवान को बचाने में मदद करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *