Breaking News

ज्यादा सोना शरीर के लिए हानिकारक होता है, जानिए यहां ज्यादा सोने से होने वाले दुष्प्रभाव

नई दिल्ली: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त खाने के साथ-साथ सोना भी बहुत जरूरी है। अगर नींद नहीं आती है तो पूरा दिन बेकार हो जाता है। आलस्य आ जाता है। जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। वैसे यह बात (ओवरस्लीपिंग साइड इफेक्ट) आज के समय में आम हो गई है। लोग जल्दी नहीं सोते। स्मार्टफोन कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों को नींद न आने की समस्या होने लगी है। लेकिन, क्या आपने सुना है कि जरूरत से ज्यादा सोना भी शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं ज्यादा सोने से होने वाले नुकसानों के बारे में।

सिर दर्द की समस्या
ज्यादा सोने से लोगों पर बुरा असर पड़ता है। जब भी हम 7 से 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो अक्सर सिरदर्द होने लगता है। ज्यादा देर तक सोने से भूख-प्यास भी लगती है। इसलिए कोशिश करें कि 8 घंटे से ज्यादा न सोएं।

डिप्रेशन
लंबे समय तक सोने से भी डिप्रेशन हो सकता है। दिन में ज्यादा नींद आने के कारण व्यक्ति किसी भी काम पर ठीक से ध्यान नहीं लगा पाता है। यह आपके दिमाग के काम करने के तरीके को नुकसान पहुंचा सकता है। जिससे डिप्रेशन जैसे खतरे बढ़ सकते हैं।

ज्यादा देर तक सोने से व्यक्ति को थकान होने लगती है। इससे आपको हर समय सोने का मन करेगा, जिससे आपको थकान महसूस होगी। यह शरीर की घड़ी में गड़बड़ी कर जागने की जैविक घड़ी (थकान) को बिगाड़ देता है।

कमर दर्द की समस्या
ज्यादा सोने से भी कमर दर्द हो सकता है। आपको बता दें कि ज्यादा देर तक सोने से पीठ की मांसपेशियों पर दबाव बढ़ता है। कई बार गलत पोजीशन में ज्यादा देर तक सोने से कमर दर्द की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए लंबे समय तक एक ही पोजीशन में सोना नुकसानदायक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *