Breaking News

हमारी आंखों के नीचे डार्क सर्कल क्यों होते हैं? यहां जानिए इसके कारण

चेहरे पर झुर्रियां और आंखों पर काले घेरे किसी को भी ज्यादा सूट नहीं करते। कई बार लोग घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन सब से छुटकारा पा लेते हैं तो कई बार बस यही सोच में रह जाते हैं कि ऐसा कैसे हुआ, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह चेहरे पर इतनी जल्दी कैसे दिखाई देता है।

आपने अक्सर लोगों की आंखों के नीचे काले धब्बे या काले घेरे देखे होंगे। जो लोग चेहरे पर काफी हद तक गंदे दिखते हैं, कई बार ऐसे लोगों को देखकर मन में लगता है कि यह कोई बीमारी है या नहीं.. वे नुस्खे भी अपनाते हैं, लेकिन फिर भी कई बार लोग परेशान रहते हैं।

लेकिन अब आपको इन डार्क सर्कल्स से बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि इसे पीओएच के नाम से भी जाना जाता है। इन डार्क सर्कल्स को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको इनसे जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में बताते हैं:-

ऐसा माना जाता है कि हमारी आंखों के नीचे की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है, यहां तक ​​कि त्वचा के नीचे की नसें भी बहुत बार दिखाई देने लगती हैं और इस वजह से काले घेरे दिखने लगते हैं।

कई बार डार्क पिगमेंटेशन की वजह से भी डार्क सर्कल्स बनने लगते हैं।

आपको बता दें कि हमारी नाक और आंखों के बीच एक बहुत ही छोटा सा उभार होता है और उसमें एक छोटा सा छेद होता है, यहीं से हमारे आंसू भी निकलते हैं, त्वचाविज्ञान में इसे टियर ट्रॉफ कहते हैं, ऐसा कहा जाता है कि बढ़ती उम्र इसके साथ यहां पर चर्बी कम होने लगती है, जिससे काले घेरे भी नजर आने लगते हैं।

उनकी दृश्यता भी काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आपके चेहरे पर कितनी और कितनी रोशनी पड़ रही है।

आपको बता दें कि कई बार ज्यादा नमक खाने से भी आंखों में सूजन आ जाती है, आपने देखा होगा कि सुबह उठते ही कई लोगों की आंखों में सूजन आ जाती है, इस वजह से भी यह समस्या हो जाती है।

वहीं शराब, तनाव और सिगरेट पीने से भी ज्यादा डार्क सर्कल होते हैं।

देखा जाए तो आज इस समस्या से बचने के लिए विज्ञान काफी हद तक आगे बढ़ चुका है, घरेलू उपचार के अलावा आज डॉक्टरों के पास इसके कई इलाज हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट को सही रखें और तनाव से दूर रहें। तो इस बीमारी से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *