Breaking News

उत्तर-पश्चिम भारत, भारत-गंगा के मैदानी इलाकों में भीषण लू के हालात

नई दिल्ली । उत्तर प्रदेश के बांदा में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के साथ ही शनिवार को भारत-गंगा के मैदानी इलाकों और उत्तर-पश्चिम भारतीय मैदानी इलाकों में भीषण लू की स्थिति बनी रही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों और पंजाब के कुछ हिस्सों में भीषण लू की स्थिति देखी गई।

उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भी लू की स्थिति देखी गई।

जिन स्थानों पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किए गए, वे हैं : गंगानगर (48.3), बीकानेर (48.2), चुरू (47.5), फलोदी, जैसलमेर (दोनों 47.4), पिलानी (47.3) – सभी राजस्थान, भिंड (48.7), नौगांव, खजुराहो (दोनों 47.6) – सभी मध्य प्रदेश में, मुंगेशपुर (47.2), नजफगढ़ (47) – दोनों दिल्ली में, सिरसा (47.8), हिसार (47.5) – उत्तर प्रदेश में हरियाणा और झांसी (47.3) दोनों।

आईएमडी की चेतावनी में कहा गया है कि गंभीर गर्मी की लहर की स्थिति के साथ कई हिस्सों में गर्मी की लहर की स्थिति 15 मई को उसी क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में देखी जाएगी, इसके बाद तीव्रता और स्थानिक में कमी, 15 मई को कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर की स्थिति और गर्मी की लहर की स्थिति होगी। 15 मई को मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में गंभीर गर्मी की स्थिति के साथ कई हिस्सों में 16 और 17 मई को कुछ अलग-अलग हिस्सों में गर्मी की लहर की संभावना है।

15 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में लू की भीषण स्थिति होने की संभावना है, 15 मई को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति और जम्मू डिवीजन, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू की भीषण स्थिति होने की संभावना है।

इस बीच, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में रविवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 16 और 17 मई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ हल्की/मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है।

16 और 17 मई को उत्तरी पंजाब में और उसी दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी बुलेटिन के के मुताबिक, रविवार को उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है, जबकि हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सोमवार को धूल भरी आंधी/तूफान आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *