Breaking News

राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होगा मतदान, उसी दिन घोषित हो जाएंगे परिणाम

नई दिल्ली । राज्यसभा की 57 सीटों के लिए मतदान 10 जून को होगा और उसी दिन मतगणना की जाएगी। चुनाव आयोग ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। आयोग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 27 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी, नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई है, 1 जून को स्क्रूटनी होगी। 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन वोटों की गिनती शाम 5 बजे शुरू होगी।

15 राज्यों से चुने गए 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल जून से अगस्त तक समाप्त होने वाला है। इनमें उत्तर प्रदेश के 11, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के छह-छह, बिहार के पांच, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान के चार-चार, मध्य प्रदेश और ओडिशा के तीन-तीन, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा के दो-दो और उत्तराखंड से एक सांसद शामिल हैं।

आयोग ने यह भी कहा कि उसके द्वारा जारी किए गए कोविड-19 के व्यापक दिशा-निर्देशों का (जहां भी लागू हो) सभी व्यक्तियों द्वारा पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान पालन किया जाना चाहिए। पोल पैनल ने कहा कि सभी 15 राज्यों के मुख्य सचिवों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है कि चुनाव कराने की व्यवस्था करते समय कोविड-19 रोकथाम उपायों के बारे में मौजूदा निर्देशों का पालन किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.