Breaking News

बहुराष्ट्रीय अभ्यास ‘खान क्वेस्ट’ में 16 देशों के साथ शामिल हुईं भारतीय महिला सैनिक

मंगोलियाई सशस्त्र बलों के साथ रक्षा सहयोग और द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने में मदद मिली
महिला शांति और सुरक्षा संगोष्ठी में 30 देशों की महिला शांति रक्षकों ने हिस्सा लिया

नई दिल्ली : भारतीय सेना की महिला सैनिकों ने मंगोलिया के उलानबटार में चार दिवसीय महिला शांति और सुरक्षा संगोष्ठी में भाग लिया। इस संगोष्ठी में 30 देशों की महिला शांति रक्षक भी शामिल हुईं। यह महिला सैनिक भारतीय सेना दल के रूप में बहुराष्ट्रीय अभ्यास ‘खान क्वेस्ट’ का भी हिस्सा बनीं। इसमें लगभग 94 अमेरिकी सैन्य कर्मी और मंगोलियाई सशस्त्र बल के 956 कर्मियों के साथ कुल 1050 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। भारत के अलावा इस बहुराष्ट्रीय अभ्यास में 16 अन्य देशों की सेनाओं ने भाग लिया।

मंगोलिया के फाइव हिल्स ट्रेनिंग एरिया में 6 जून से शुरू हुआ अभ्यास ‘खान क्वेस्ट’ 17 जून को खत्म हुआ। मंगोलियाई सशस्त्र बल (एमएएफ) और यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के साथ भारतीय महिला सैनिक भी शामिल हुईं। खान क्वेस्ट अभ्यास नियमित रूप से होने वाला बहुराष्ट्रीय अभ्यास है जिसे प्रतिवर्ष मंगोलियाई सशस्त्र बलों की ओर से आयोजित किया जाता है। यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड इस बहुराष्ट्रीय अभ्यास का सह-प्रायोजित है। क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए अभ्यासों की श्रृंखला में यह सबसे नवीनतम है। इस वर्ष मंगोलिया के पहले संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना योगदान की 20वीं वर्षगांठ है।

खान क्वेस्ट-2022 में एक संयुक्त ब्रिगेड-स्तरीय कमांड पोस्ट अभ्यास और बटालियन-स्तरीय फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास शामिल हैं। यह वास्तविक परिदृश्य के भीतर शांति बनाए रखने के संचालन पर केंद्रित है और मानवीय संगठनों और मेजबान राष्ट्र भागीदारों के साथ समन्वय करता है। इसमें लगभग 94 अमेरिकी सैन्य कर्मी और मंगोलियाई सशस्त्र बल के 956 कर्मियों के साथ कुल 1050 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस अभ्यास में शामिल प्रतिभागियों को संयुक्त राष्ट्र प्रशिक्षण और वास्तविक शांति समर्थन संचालन के माध्यम से मान्यता दी गई। अभ्यास में भाग लेने वाले देशों के बीच संयुक्त राष्ट्र के शांति स्थापना अभियान में इंटरऑपरेबिलिटी और सैन्य संबंधों को भी बढ़ावा मिला।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *